रात को सोने से पहले इस चीज से पैरों पर कर लें मालिश, स्किन को चमकदार बनाने में मददगार मानी जाती है ये तकनीक

Desi Ghee Benefits: हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग और चमकदार दिखे ऐसे में देसी घी आपकी मदद कर सकता है. बस आपको रात को सोने से पहले इससे मसाज करना है और कुछ ही दिनों में आपको जादुई असर देखने को मिलेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Ghee Benefits: देसी घी का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. दूध से बनने वाला घी का सेवन खाने की कई चीजों के साथ मिलाकर किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि देसी घी की मालिश करना भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. बता दें कि रात को सोने से पहले पैरों में देसी घी से मालिश करने से आपके चेहरे पर ग्लो आ सकता है. यह आपको सुनने में भले ही अजीब लग रहा हो, लेकिन यकीन मानिए ये बेहद फायदेमंद होता है. तो आइए जानते हैं तलवे पर देसी घी की मालिश करने के फायदों के बारे में.

Advertisement

तलवों पर देसी घी से मालिश करने के फायदे ( Desi Ghee Massgae on Feet Benefits)

अनिद्रा 

रात को सोने से पहले तलवों पर देसी घी से मालिश करने पर आपको अनिद्रा से राहत मिल सकती है. यह एक नेचुरल तरीका है बेहतर नींद लाने के लिए. घी को हल्का सा गर्म करके तलवों और पंजों पर मालिश करने से पैरों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जो शरीर को राहत दिलाने के साथ बेहतर नींद लाने में मदद कर सकता है.

स्किन के लिए फायदेमंद 

देसी घी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. पैरों में मालिश करने से यह स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है. यह स्किन को स्मूथ और ग्लोइंग बनाने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके साथ ही स्किन पर होने वाली झुर्रियों और स्पॉट्स को कम करने में भी मदद करेगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें: रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लीजिए ये चीज, तेजी से कम होगा वजन मिलेंगे गजब के फायदे

Advertisement

कैसे करें मालिश 

मालिश करने के लिए पहले देसी घी को हल्का सा गर्म कर लें अब इसे अपने तलवों और अंगूठे के आसपास लगाकर अच्छी तरह से मालिश करें. 10- 15 मिनट हाथों की मदद से मसाज करें. देसी घी में विटामिन ए, ई और के पाए जाते हैं जो स्ट्रेस को कम करने में भी मदद करते हैं.

Advertisement

Mystery Virus in China (In Hindi): चीन में फैल रहा रहस्यमयी वायरस कितना घातक, डॉक्टर बोले संभल कर...

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Parliament Session 2024: NEET विवाद पर हंगामे को लेकर विपक्ष पर भड़के किरेन रिजीजू