बालों का झड़ना रोकने और ग्रोथ बढ़ाने में मदद करेगा करी पत्ता, जान लीजिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

How to Use Curry Patta for Hair Growth: बालों के झड़ने, सफेद होने और अन्य समस्याओं से निपटने के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक जड़ी-बूटी के इस्तेमाल से आप बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. इतना ही नहीं, इस खास जड़ी-बूटी के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Curry Patta For Hair: आजकल हर किसी को बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसा बढ़ते प्रदूषण, खरब लाइफस्टाइल की आदतों के कारण हो सकता है. बालों के झड़ने, सफेद होने और अन्य समस्याओं से निपटने के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक जड़ी-बूटी के इस्तेमाल से आप बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. इतना ही नहीं, इस खास जड़ी-बूटी के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. आप अपने खाने में करी पत्ते का इस्तेमाल करते होंगे. खैर अब समय आ गया है कि आप इन्हें अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करना शुरू करें. करी पत्ता या कड़ी पत्ता औषधीय गुणों वाली एक जड़ी बूटी है. बालों के लिए करी पत्ते के फायदे जगजाहिर हैं. दुनिया भर के लोग बालों के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल करते हैं. करी पत्ता एंटीऑक्सिडेंट, बीटा-कैरोटीन, प्रोटीन और एल्कलॉइड का एक बेहतरीन स्रोत है. बालों का झड़ना रोकने से लेकर बालों की ग्रोथ बढ़ाने तक करी पत्ता कई फायदों के लिए जाना जाता है. यहां जानिए इसको इस्तेमाल करने का तरीका.

बालों के लिए करी पत्ते के फायदे | Benefits of curry leaves for hair

करी पत्ते बालों का झड़ना कम करने में मदद करते हैं, सफ़ेद बालों को रोकते हैं और बालों की ग्रोथ में सुधार करते हैं. करी पत्ता स्कैल्प को नमी देकर और डेड हेयर के रोम को हटाकर तेजी से बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है. बालों को जरूरी पोषक तत्व, मिनरल और विटामिन प्रदान करके बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. जब करी पत्ते का उपयोग आंवला और मेथी के साथ किया जाता है, तो यह बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है. यह माइग्रेन के सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करता है, ब्लड शुगर लेवल को कम करता है, वजन घटाने को बढ़ावा देता है और हार्मोन को भी बैलेंस करता है.

कैसे करें उपयोग? ( How to Use Currey Leaves )

गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर ने बताया खाना बनाने के लिए कौन सा तेल है बेस्ट, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Advertisement

पहला तरीका

सुबह पानी पीने के बाद कुछ करी पत्ते चबाएं और कम से कम आधे घंटे के लिए कोई भी भोजन न करें. आप या तो कुछ पत्तियों को चबा सकते हैं और फिर थोड़ा पानी पी सकते हैं या बस पत्तियों को एक कप पानी में 5-7 मिनट के लिए उबालें, छान लें और गुनगुना गर्म होने पर पी लें.

Advertisement

दूसरा तरीका

  • अपने मिक्सर ग्राइंडर में आधा कप ताजी करी पत्तियां, एक आंवला का गूदा और आधा कप मेथी की पत्तियां डालें.
  • जरूरत के अनुसार पानी डालें.
  • पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं.
  • 30 मिनट के बाद पेस्ट को पानी से धो लें.
     

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana की सभी 90 सीटों पर 5 बड़ी पार्टियां और गठबंधन आमने-सामने, जाट-दलित गठबंधन का कितना असर होगा?