सुबह पिएं इन बीजों का पानी शौच के रस्ते निकल जाएगी शरीर की सारी गंदगी, दूर रहते हैं रोग, मिलते हैं ये 10 गजब के स्वास्थ्य लाभ

Jeere Ka Pani Peene Ke Fayde: हमारे पास खुद को सेहतमंद रखने के कई ऑप्शन हैं, जो न सिर्फ आसान हैं बल्कि बेहद कारगर भी हैं. उन्हीं में से एक है जीरे का पानी. ये चमत्कारिक पानी शरीर के सभी रोगों का नाश करने में मददगार माना जाता है.

विज्ञापन
Read Time: 26 mins
Cumin Water: जीरे के बीज एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं.

Cumin Water Benefits: एक हेल्दी लाइफ जीने और वजन कम करने के लिए हम अलग-अलग हैक्स आजमाते रहते हैं. कई घरेलू नुस्खे अनगिनत स्वास्थ्य लाभों का वादा करने के अलावा, शरीर को डिटॉक्स (Detox) करने और वजन घटाने में मदद करने का भी दावा करते हैं. क्या आप जानते हैं कि ये सब चीजों को कारगर तरीके से करने में एक चीज सबसे ज्यादा फायदेमंद है. वह है जीरे का पानी. जीरा के स्वास्थ्य लाभों (Cumin Health Benefits) के बारे में हम बचपन से सुनते आ रहे हैं. यह उन लोगों के लिए खासकर उपयोगी हो सकता है जिन्हें वजन कम करने में परेशानी होती है. इस अद्भुत मसाले के लाभों को लेने का सबसे आसान तरीका है जीरे के पानी का सेवन करना.

जीरा पानी (Cumin Water) तैयार करने के लिए आपको बस इतना करना है कि एक मुट्ठी जीरे को पानी में भिगो दें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें. लंबे समय तक भिगोने के कारण, बीज फूल जाते हैं और बायोएक्टिव यौगिकों को पानी में छोड़ देते हैं.

जीरे का पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Drinking Cumin Water

एक चम्मच जीरे के बीज में केवल सात कैलोरी होती है! अन्य चीजों की तुलना में यह बहुत कम है और वेट लॉस करना चाहते हैं तो जीरे के पानी का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

हमारी ये 5 बुरी आदतें बनती हैं हार्मोनल इनबैलेंस का कारण, जानें क्या करने से लेवल पर आ जाएंगे हार्मोन

Advertisement

जीरे के बीज एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो वजन घटाने में सहायता करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. जीरे के अर्क पॉलीफेनोल्स और कई अन्य यौगिकों से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर के अंदर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को रोकते हैं. ये न केवल आपके सिस्टम से विषाक्तता को खत्म करके शरीर को डिटॉक्सीफाई करते हैं बल्कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं.

Advertisement

जीरे का पानी नियमित रूप से पीने से एक पाचन तंत्र हेल्दी होता है, जो बदले में पूरे शरीर को सही तरीके से काम करता रहता है. जीरे में पाया जाने वाला थाइमोल नामक एक यौगिक गैस्ट्रिक ग्रंथि के स्राव को उत्तेजित करता है. यह आंत को हेल्दी रखता है और अपच, दस्त और मतली जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखता है.

Advertisement

पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट से भरी ये 8 ड्रिंक्स हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने में बेहद असरदार, डेली पीना शुरू करें

जीरा शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और फैट बर्न को बढ़ावा देता है, जिससे आप फिटर बनते हैं. जिद्दी बेली फैट से छुटकारा पाने के लिए डिटॉक्स वॉटर के रूप में पी सकते हैं.

जीरा पानी के फैट बर्निंग गुण को नियमित व्यायाम की सहायता से बढ़ाया जा सकता है. अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज कर रहे हैं तो जीरा पानी के कैलोरी-बर्निंग गुण व्यायाम के प्रभाव को तेज कर सकते हैं.

जीरे के पानी में एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं. यह कई तरह के कैंसर के खतरे को कम करता है. यह मेटास्टेसिस को भी रोकता है, जो शरीर के अन्य भागों में कैंसर का फैलना है.

पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट से भरी ये 8 ड्रिंक्स हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने में बेहद असरदार, डेली पीना शुरू करें

जीरे का पानी इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करता है. यह ब्लड शुगर लेवल के अचानक बढ़ने को रोकता है और इस प्रकार टाइप 2 डायबिटीज के मैनेजमेंट में मदद करता है.

जीरे का पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है. पानी की मात्रा हमारे शरीर से विषाक्तता को बाहर निकालने में भी मदद करती है.

काला जीरा गैस्ट्रो-प्रोटेक्टिव होता है. जीरे का पानी एसिडिटी और इसके लक्षणों जैसे सीने में जलन, दर्द, मतली, सूजन, कब्ज आदि को कम करने और रोकने में प्रभावी है.

मुंहासों से बन गए हैं चेहरे पर व्हाइटहेड्स और Blackheads तो घर पर इन चीजों से बनाएं नेचुरल Face Mask, चमकने लगेगी स्किन

जीरा आयरन से भरपूर होता है. खून में हीमोग्लोबिन के लिए आयरन की जरूरत होती है, जो हमारे शरीर में ऑक्सीजन के ट्रांसपोर्टेशन के लिए और भी जरूरी है. जीरे का पानी नियमित रूप से पीने से एनीमिया के लक्षणों को रोकने और कम करने में मदद मिलती है.

Tips To Boost Fertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
वो करें तो बोलने की आजादी, हम करें तो गुनाह: Canada पर बोले S Jaishankar
Topics mentioned in this article