How To Remove Lice From Hair: बच्‍चों के सिर में जुओं से छुटकारा पाने के कारगर घरेलू उपाय

Head Lice In Children: जूं को मारने के लिए कौन से घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए ये बड़ा सवाल है. आइए हम आपको बताते हैं कि किस तरह से जुओं को आप बच्चों के सिर से दूर कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Home Remedies Hair Lice: बच्चों की देखभाल करना बच्चों का खेल नहीं है. उनके खान-पान से लेकर उनकी साफ-सफाई तक का ध्यान रखना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में अगर बच्चों के सिर में जुएं (Lice) पड़ जाएं तो मम्मियों का हाल बेहाल हो जाता है, क्योंकि एक जूं 100 गुना तेजी से बढ़ता है और स्कैल्प (Scalp) का खून चूसने लगता है. जूं को मारने के लिए कौन से घरेलू नुस्खे (Home Remedies To Kill Lice) अपनाने चाहिए ये बड़ा सवाल है. आइए हम आपको बताते हैं कि किस तरह से जुओं को आप बच्चों के सिर से दूर कर सकते हैं.

जुओं को मारने के असरकारक तरीके | Effective Ways To Get Rid Of Lice

1. अगर बच्चों के सिर में जूएं पड़ गई है तो आप किचन में इस्तेमाल होने वाले विनेगर का यूज कर सकते हैं. इसके लिए एक कप सिरके में गर्म पानी मिलाकर इस मिश्रण को बच्चों के बालों पर जड़ से लेकर सिरों तक में लगाएं. इसे आधे घंटे के लिए ऐसा ही रहने दें और फिर सामान्य शैम्पू से बाल धो लें. 

Lips Darkness बन जाएंगे कुछ ही दिनों में गुलाबी, बस इन आसान Home Remedies को अपनाएं

2. सिर से जुएं निकालने का एक असरदायक नुस्खा कपूर भी है. नारियल के तेल में कुछ कपूर को तोड़कर डालें और इसे गर्म कर लें. इस तेल को सिर धोने से पहले बच्चों के बालों में लगाएं. ऐसा करने से जुएं मर जाते हैं और बारीक कंघी से आप मरे हुए जुओं को बाहर निकाल सकते हैं.

Advertisement

3. नीम की पत्तियों को पीसकर इसका रस निकाल लें और इस रस को बच्चों की खोपड़ी से लेकर बालों के सिरे तक लगाएं. इसे 2 घंटे के लिए ऐसा ही रहने दें और फिर शैम्पू से बाल धो लें. नीम में एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो जुओं को मार देते है और दोबारा नहीं होने देते है.

Advertisement

Brain Power बढ़ाने की बेहतरीन कारगर युक्ति, स्ट्रेस और Anxiety से भी मिलेगी मुक्ति

4. अगर बच्चों के सिर में जुएं और उसके अंडों ने घर बना लिया है तो इसे दूर करने के लिए आप दही में दो चम्मच नींबू का रस डालें. इसमें थोड़ा सा कड़वा तेल यानी कि सरसों का तेल डालें और इसे बच्चों के बालों पर लगाएं इससे जुओं को हटाया जा सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement