डैंड्रफ और टूटते बालों से हो गए हैं परेशान, तो आज से ही अपनाएं ये टिप्स, पाएं लंबे, घने और काले बाल

Tips For Hair Fall: बालों का झड़ना या डैंड्रफ होना आम बात है, लेकिन सर्दियों में यह समस्या बढ़ जाती है. इसे आप कुछ प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल से खत्म कर सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Tips For Hair Fall Control: सर्दियों में डैंड्रफ और हेयर फॉल की समस्या ज्यादा होती है.

Winter Hair Care Tips: धीरे-धीरे सर्दियों के मौसम की शुरुआत होने लगी है और इस मौसम में त्वचा के साथ-साथ बालों का ख्याल रखना काफी मुश्किल होता है. क्योंकि, बारिश के बाद जब सर्दी आती है तो मौसम में बदलाव होता है और हवा काफी शुष्क होती है. इससे बालों में रूखापन आ जाता है और कई बार न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है. ऐसी स्थिति में हेयरफॉल और डैंड्रफ जैसी समस्या आम होती है. इसके लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट भी मौजूद हैं, लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी नेचुरल चीजों के बारे में जिससे आप बिना साइड इफेक्ट के घर बैठे ही इस समस्या को दूर कर पाएंगे.

हेयर फॉल और डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Hair Fall and Dandruff)

1. प्याज और लहसुन

अगर आपके बाल सर्दियों में बेजान हो जाते हैं और हेयरफॉल, डैंड्रफ जैसी समस्या होती है तो आप प्याज और लहसुन के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व अंदर तक पोषण देकर इस समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं. आपको इसके लिए प्याज या लहसुन को कद्दूकस कर इसका रस निकालना है और एक सप्ताह में दो बार अलग-अलग रस अपने बालों और स्कैल्प पर एक घंटे के लिए लगाकर धो लेना है.

यह भी पढ़ें: पाचन तंत्र को मशीन जैसा तेज बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये एक चीज, पेट भी रहेगा हेल्दी

Advertisement

2. फूल और तेल

आप बालों से जुड़ी इस समस्या को दूर करने के लिए गुड़हल के फूल का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको फूलों का पेस्ट बनाकर इसमें नारियल तेल मिक्स करना है. इसके बाद आप इसे अपने बालों में लगाएं और करीब एक या दो घंटे बाद किसी भी शैम्पू से धो लें. यह उपाय आपको राहत देगा. 

Advertisement

3. तेल और अंडा

अपने बालों के लिए अंडे का इस्तेमाल कई रूपों में पढ़ा या सुना होगा. लेकिन अंडे के साथ तेल का मिश्रण काफी फायदेमंद है. आपको अंडे के सफेद भाग को जैतून के तेल में अच्छी तरह मिलाकर बालों में लगाना है और एक घंटे बाद इसे किसी माइल्ड शैम्पू से धो लेना है. इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी और डैंड्रफ से भी निजात मिलेगी.

Advertisement

4. दही 

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दही रामबाण माना जाता है. इसे आप अपने बाल धोते समय इस्तेमाल करें. इसके लिए दही लें और स्कैल्प पर अच्छी तरह मलें. अब इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें. उसके बाद इसे धो लें. ये रेमेडी आप 3 से 4 दिन में फिर दोहराएं. इससे आपका डैंड्रफ पूरी तरह दूर हो सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड का देसी इलाज माना जाता है नीम का पत्ता, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

5. नींबू का रस 

नींबू हमारी स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके लिए आप एक कटोरी में आवश्यकता अनुसार नींबू का रस ले और उसमें बराबर मात्रा में नारियल का तेल मिलाएं. अब इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह मलें. अब आधे घंटे बाद शैंपू से धो लें. इससे धीरे-धीरे डैंड्रफ कम होने लगेगा.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
India-China Bilateral Meeting: China President Xi Jinping से मुलाकात के बाद क्या बोले PM Modi?