How To Manage Screen Time: फोन, लैपटॉप या टीवी पर बिताते हैं ज्यादा समय, तो जानें अपना स्क्रीन टाइम कम करने के तरीके

How To Control Screen Time: अगर आप भी मोबाइल या लैपटॉप पर ज्यादा समय बिताते हैं तो यहां जानिए कि आप अपना स्क्रीन टाइम कैसे कम कर सकते हैं.

How To Manage Screen Time: फोन, लैपटॉप या टीवी पर बिताते हैं ज्यादा समय, तो जानें अपना स्क्रीन टाइम कम करने के तरीके

अपने फ़ोन को अपने बेडरूम में ले जाने के बजाय अलार्म घड़ी का विकल्प चुनें.

Excess Screen Time: हेल्थ पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग के प्रभावों को जानने के लिए और अधिक शोध की जरूरत है. हममें से बहुत से लोग अक्सर सेलफोन, टीवी, लैपटॉप आदि को घूरते रहते हैं. हम जानते हैं कि आपकी आंखों पर दबाव डालने वाली किसी भी चीज को अधिक करना आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा है. सोना मुश्किल करने के अलावा, लंबे समय तक स्क्रीन पर रहने से सिरदर्द, और गर्दन, कंधे और पीठ में दर्द भी हो सकता है.

हम में से ज्यादातर के पास ऐसे प्रोफेशन हैं जो हमें स्क्रीन के सामने हर दिन आठ घंटे या उससे अधिक समय बिताने की मांग करते हैं. सौभाग्य से, अगर स्क्रीन टाइम आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है,तो इसे या इसके प्रभाव को कम करने के लिए उपाय मौजूद हैं. इस लेख में, अगर आप भी मोबाइल या लैपटॉप पर ज्यादा समय बिताते हैं तो यहां जानिए कि आप अपना स्क्रीन टाइम कैसे कम कर सकते हैं.

आप अपना स्क्रीन टाइम कैसे कम कर सकते हैं? | How Can You Reduce Your screen Time?

1. अपने फोन के उपयोग को ट्रैक करें

उस समय की निगरानी करें जब आप वास्तव में अपने फोन को घूरते हुए बिताते हैं. इसमें आपकी सहायता के लिए कई टूल उपलब्ध हैं. उसके बाद आप समय सीमा निर्धारित करने के लिए इन डिटेल्स का उपयोग कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, अगर आप महसूस करते हैं कि आप इसका अत्यधिक उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने फोन को दो घंटे के उपयोग के बाद किसी ऐसी ऐप को बंद करने का निर्णय ले सकते हैं जिसका आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.

इन 6 बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मददगार है लौंग, जानें कैसे की जाती है उपयोग

2. अपने फोन को बेडरूम से बाहर रखें

हम में से ज्यादातर लोग अपने फोन को अलार्म की तरह इस्तेमाल करते हैं. हममें से ज्यादातर लोग सोने से पहले अपने फोन का इस्तेमाल आखिरी गतिविधि के तौर पर भी करते हैं. सोने से पहले और बाद में नीली रोशनी (स्क्रीन से निकलने वाली रोशनी और हमारी आंखों के लिए बेहद हानिकारक है) के संपर्क में आने से हमारी आंखों को नुकसान हो सकता है. अपने फोन को अपने कमरे से बाहर रखने का सचेत प्रयास करें. इससे आपकी स्लीपिंग क्वालिटी में भी सुधार होगा.

3. कभी-कभी अपने फोन को शारीरिक रूप से दूर करें

यह सलाह केवल छुट्टियों या वीकेंड के दौरान ही नहीं आजमाई जानी चाहिए क्योंकि हममें से ज्यादातर को काम से संबंधित मामलों के लिए अपने फोन का इस्तेमाल करने की जरूरत होती है. हालांकि, कुछ घंटों के लिए अपने फोन को साइलेंट या स्विच ऑफ रखने की कोशिश करें. इसे वीकेंड की सुबह से दोपहर के भोजन के समय तक करके शुरू करें. अपने फोन को अपने से दूर रखने के घंटों को धीरे-धीरे बढ़ाएं. यह आपके फोन पर अनावश्यक निर्भरता को दूर करने में मदद करेगा.

4. खाना खाते समय फोन का इस्तेमाल न करें

सोशल मीडिया और अन्य चीजों को अपने फोन पर भोजन के समय देखना आकर्षक हो सकता है. हालांकि, इन विरामों के दौरान स्क्रीन को दूर रखने से आप अपनी आंखों को आराम देंगे और संभवतः अपने भोजन का अधिक आनंद भी लेंगे.

पतली कमर और सुडौल बॉडी का राज; स्ट्रॉन्ग, लीन और फिटर बॉडी पाने के लिए डाइट में करें ये जरूरी बदलाव

5. अलार्म और टाइमर सेट करें

कई व्यक्तियों के लिए अपने सोशल मीडिया अकाउंट को बनाए रखना उनकी सामाजिक स्थिति को बनाए रखने के लिए सुखद और जरूरी है. कई लोगों के लिए ये नेटवर्क समय की एक महत्वपूर्ण बर्बादी भी हो सकते हैं. अगर आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम या कम्युनिटी बोर्ड पसंद हैं, तो अपने लिए एक दैनिक समय सीमा निर्धारित करने का प्रयास करें.

6. अन्य एक्टिविटीज में शामिल हों

बोरियत से बचने के लिए हम में से कई लोग अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट चेक करते हैं. अगली बार जब आपके पास कुछ खाली समय हो या आप सोशल मीडिया के माध्यम से बिना सोचे-समझे सर्फ करना चाहते हैं, तो एक किताब लेने, कुछ रचनात्मक काम करने या टहलने जाने पर विचार करें. किसी मित्र से फोन कॉल पर बात करना आपके फीड पर स्क्रॉल करने से बेहतर हो सकता है.

इस एक चीज का घर पर आसानी से बनाएं Hair Pack, बालों पर लगाएं और पाएं लंबे, घने, मजबूत बाल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com