मुंहासों से बन गए हैं चेहरे पर व्हाइटहेड्स और Blackheads तो घर पर इन चीजों से बनाएं नेचुरल Face Mask, चमकने लगेगी स्किन

Face Mask For Blackheads: मुंहासे तब होते हैं जब हमारे बालों के रोम ऑयल और डेड स्किन सेल्स को पोर्स बंद हो जाते हैं. मुंहासे व्हाइटहेड्स, पिंपल्स और ब्लैकहेड्स का कारण बनते हैं. कुछ फेस मास्क हैं जिनका इस्तेमाल मुंहासों से छुटकारा दिला सकता है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
F

Pimple Ke Liye Gharelu Upchar: मुंहासे के लक्षणों में आमतौर पर पिंपल्स, पपल्स (छोटे लाल कोमल गांठ), ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, स्किन पर दर्दनाक गांठें शामिल होती हैं. मुंहासे आमतौर पर बैक्टीरिया के इंफेक्शन, एक्स्ट्रा सीबम या ऑयल बनने, सूजन और डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) बालों के रोम छिद्रों के बंद होने के कारण होता है. कुछ अन्य कारणों के कारण भी मुंहासे हो सकते हैं. जैसे दौरान हार्मोनल चेंजेस से मुंहासे हो सकते हैं और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर डाइट से मुंहासे (Acne) और भी बिगड़ खराब हो सकते हैं. ऐसे में हम कुछ नेचुरल फेस मास्क (Natural Face Mask) का इस्तेमाल करके अपने मुंहासों को कम कर सकते हैं. यहां कुछ आसानी से बनने वाले फेस मास्क के बारे में बताया गया है जिन्हें आप पिंपल्स और मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए उपयोग कर सकते हैं.

मुंहासों से छुटकारा दिलाने वाले फेस मास्क | Acne-relieving Face Masks

1. शहद और नींबू के रस का फेस मास्‍क

कई बार मुंहासे बैक्‍टीरिया के कारण भी हो जाते हैं. शहद और नींबू के रस वाले फेस मास् मेंक एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों होते हैं. इसलिए यह मुंहासों को रोक सकता है. नींबू का रस त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को भी साफ कर सकता है. इस फेस मास्क का इस्तेमाल दिन में 2 से 3 बार करें. मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर फैलाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें.

बस चार चीजों से घर पर तैयार करें असरदार हर्बल नाइट क्रीम, मिलेगी दमकती त्‍वचा, बनेगा स्‍किन केयर का बेस्‍ट नुस्‍खा...

Advertisement

2. नीम और हल्दी फेस मास्क

नीम और हल्दी दो सबसे लोकप्रिय सामग्री हैं. ये दोनों ही कॉम्पोनेंट हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. नीम और हल्दी दोनों ही मुहांसों का इलाज करते हैं. दाग-धब्बों को कम करते हैं और हाइपरपिग्मेंटेशन को हल्का करते हैं. वे कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ावा देते हैं, त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करते हैं, घावों को ठीक करते हैं, ड्राई स्किन का इलाज करते हैं और झुर्रियों को कम करते हैं. आप एक मुट्ठी ताजी नीम की पत्तियों को पीसकर पानी और आधा चम्मच हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर नीम और हल्दी का फेस मास्क बना सकते हैं.

Advertisement

3. एलोवेरा मास्क

एलोवेरा जेल को हल्दी पाउडर या ग्रीन टी के साथ मिलाएं और इसे हफ्ते में एक बार 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं. एलो वेरा जेल मुंहासे के कारण होने वाली सूजन और बर्निंग को कम करता है जबकि हल्दी और ग्रीन टी दोनों तेल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. एलोवेरा में मौजूद सैलिसिलिक एसिड एक एक्सफोलिएंट के रूप में भी काम करता है जो तेल से बंद रोमछिद्रों को साफ करता है.

Advertisement

पतली आइब्रो को काला और घना बनाने के लिए 5 घरेलू नुस्खे, बस रात को लगाएं ये चीजें और कुछ ही दिनों में देखें असर

Advertisement

4. मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल फेस मास्क

मुल्तानी मिट्टी चेहरे से गंदगी और तेल को हटाती है और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों को वाली होती है. दूसरी ओर गुलाब जल का त्वचा पर शांत और ठंडा प्रभाव पड़ता है.

5. ओटमील फेस मास्‍क

ओटमील न सिर्फ हेल्दी, पौष्टिक और झटपट बनने वाला नाश्‍ता है बल्कि त्‍वचा के लिए भी इसके कई फायदे हैं. ये बी कॉम्प्लेक्स विटामिन और विटामिन ई का अच्छा स्रोत है जो हमारी त्वचा को हेल्दी रखने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. इसके अलावा, यह एंटी इंफ्लेमेटरी गुण वाला होता करता है. बेहतर परिणाम के लिए आप दलिया में थोड़ी हल्दी भी मिला सकते हैं. 

Psoriasis: Causes, Triggers, Treatment, and More | लाइलाज नहीं है सोराइसिस, कैसे करें जड़ से खत्म?

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Exit Polls 2024: Kashmir को मिलेगा पहला हिंदू मुख्यमंत्री? BJP नेता Nirmal Singh ने बताया