बरसात में फट रही हैं एड़ियां, तो घर पर करें बस ये काम, कुछ ही दिनों में पहले जैसी हो जाएंगी कोमल और साफ

Cracked Heels Home Remedies: बरसात का मौसम अपने साथ ठंडक और ताजगी लाता है, लेकिन साथ ही इस मौसम में त्वचा की समस्याएं भी बढ़ जाती हैं. इनमें से एक आम समस्या है एड़ी का फटना. फटी एड़ियां न केवल दर्दनाक होती हैं, बल्कि इनसे संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है. यहां कुछ घरेलू उपाय जिनसे आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
F

Cracked Heels Home Remedies: बरसात का मौसम आते ही हमारी त्वचा में कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं. इनमें से एक आम समस्या है एड़ी का फटना. एड़ी फटने से न केवल दर्द होता है, बल्कि यह देखने में भी अच्छा नहीं लगता है. बरसात में नमी और गंदगी के कारण एड़ियों की हालत और भी खराब हो सकती है, लेकिन कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. अगर आप इस मौसम में एडी फटने से परेशान हो रहे हैं तो यहां हम फटी एड़ी को ठीक करने के कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं.

बरसात में फटी एड़ियों को कैसे ठीक करें | How To Cure Cracked Heels In Rainy Season

1. नींबू और ग्लिसरीन का मिश्रण

नींबू और ग्लिसरीन का मिश्रण एड़ियों की फटी त्वचा को नरम बनाने में मदद करता है। नींबू की अम्लीय प्रकृति डेड स्किन को हटाने में सहायक होती है, जबकि ग्लिसरीन त्वचा को नमी प्रदान करती है. बराबर मात्रा में नींबू का रस और ग्लिसरीन मिलाएं. इस मिश्रण को फटी हुई एड़ियों पर लगाएं और 20-30 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें: दांतों के पीलेपन की वजह से खुलकर हंसने से कतराते हैं, तो केले के छिलके के साथ ये 3 चीजें लगाएं, हफ्तेभर में दिखने लगेगा फर्क

Advertisement

2. नारियल तेल और हल्दी का प्रयोग

नारियल तेल और हल्दी का मिश्रण एड़ियों की सूखी और फटी त्वचा को ठीक करने में बहुत उपयोगी होता है. नारियल तेल में प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जबकि हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. एक बड़ा चम्मच नारियल तेल में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं. इस मिश्रण को फटी एड़ियों पर रात भर के लिए लगाएं. सुबह गुनगुने पानी से धो लें.

Advertisement

3. शहद का उपयोग

शहद में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो एड़ियों को नरम और हेल्दी बनाए रखते हैं. एक कटोरी गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. इस पानी में अपने पैरों को 15-20 मिनट तक डुबोएं. इसके बाद अपने पैरों को अच्छे से सूखा लें और मॉइस्चराइजर लगाएं.

Advertisement

यह भी पढ़े: छोटे बालों से हैं परेशान, नहीं बढ़ रही ग्रोथ, तो सिर्फ नारियल तेल में मिलाकर दिन में 2 बार करें मसाज, मिलेंगे लंबे, घने बाल

Advertisement

4. एलोवेरा जेल का प्रयोग

एलोवेरा जेल त्वचा को ठंडक और आराम प्रदान करता है। यह फटी एड़ियों को नरम बनाने और उन्हें ठीक करने में सहायक होता है. ताजे एलोवेरा पत्ते से जेल निकालें. इस जेल को एड़ियों पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह गुनगुने पानी से धो लें.

5. नमक और गुनगुने पानी का स्नान

नमक और गुनगुने पानी का स्नान एड़ियों की मृत त्वचा को नरम करने और उन्हें हटाने में सहायक होता है. एक बाल्टी गुनगुने पानी में आधा कप नमक मिलाएं. इस पानी में अपने पैरों को 15-20 मिनट तक डुबोएं. इसके बाद प्यूमिस स्टोन से हल्के हाथों से रगड़ें और मॉइस्चराइज़र लगाएं.

यह भी पढ़ें: न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया किन चीजों को खाकर आता है चेहरे पर नेचुरल ग्लो, आपको भी कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क

फटी एड़ियों की समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने पैरों की नियमित सफाई और मॉइस्चराइजिंग करें. इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप न केवल फटी एड़ियों से निजात पा सकते हैं, बल्कि अपने पैरों को हेल्दी और सुंदर भी बना सकते हैं. बरसात के मौसम में खास ध्यान रखें कि आपके पैर गंदगी और नमी से बचें और हमेशा साफ और सूखे रहें.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Jammu-Kashmir Assembly Election Exit Poll Congress-NC के साथ ने दिखाया रंग