गर्दन, हाथ और पैरों में जमा कालापन हो जाएगा गायब, बस शहद में मिलाकर लगाएं ये 2 चीजें

How To Remove Tanning: फेस पर तो सनस्क्रीन लगा लेते हैं लेकिन हाथों और पैरों पर ध्यान नहीं देते हैं. जिस वजह से इन पर हुई टैनिंग इतनी ज्यादा हो जाती है कि इसको हटाने में महीनों लग जाते हैं. कुछ घरेलु नुस्खे आपकी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं आइए जानते हैं कैसे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
गर्दन का कालापन दूर करने में बेसन और शहद है फायदेमंद.

Home Remedies to Remove Tanning: गर्मी के मौसम में तेज धूप से हमारी स्किन पर टैनिंग हो जाती है. जो दिखने में तो बुरी लगती ही है लेकिन इसको हटाना और भी मुश्किल होता है, खासतौर से हाथ, पैर और गर्दन में हुई टैनिंग को. हम लोग धूप में निकलने से पहले फेस पर तो सनस्क्रीन लगा लेते हैं लेकिन हाथों और पैरों पर ध्यान नहीं देते हैं. जिस वजह से इन पर हुई टैनिंग इतनी ज्यादा हो जाती है कि इसको हटाने में महीनों लग जाते हैं. लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको ये टैनिंग हटाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी. तो आइए जानते हैं गर्दन, हाथ और पैरों की टैनिंग हटाने के लिए क्या करना चाहिए.

इन 4 वजहों से नहीं बढ़ते हैं बाल? जानिए लाइफस्टाइल में करने होंगे क्या बदलाव

टैनिंग दूर करने की होम रेमेडीज | Home Remedies for Remove Tanning 

नींबू, शहद और बेसन

 नींबू, शहद और बेसन का इस्तेमाल कई होम रेमेडीज में स्किन केयर के लिए किया जाता है. टैनिंग हटाने के लिए भी यह पेस्ट बहुत काम का होता है. इसको बनाने के लिए एक कटोरी में बेसन लें, उसमें नींबू का रस और शहद डालकर मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्सों पर लगाकर तकरीबन 30 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे स्क्रब करते हुए हटाएं और पानी से धो लें. 

Spinal Cord Injury Recovery Story: सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका

1. हल्दी, दूध और बेसन 

हल्दी, कच्चा दूध और बेसन इन तीनों में ही ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्किन की सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही टैनिंग को दूर करने में भी मदद करते हैं. आप इन तीनों को मिलाकर मास्क बनाकर प्रभावित हिस्सों पर लगा सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में बेसन, कच्चा दूध और हल्दी को लेकर मिक्स कर लें. फिर इस पेट को हाथ, पैर और गर्दन में लगा कर छोड़ दें. हल्का सूख जाने पर इससे स्क्रब करें और गुनगुने पानी से धो लें.

Advertisement

सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कर देंगी किचन में मौजूद ये 2 चीजें, करोड़ों में एक है ये नुस्खा !

Advertisement

2. कच्चा आलू 

कच्चा आलू स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह टैनिंग रिमूव करने और पिगमेंटेशन हटाने में मदद करता है. इसके लिए आपको बस आलू को कद्दूकस करके उसका जूस निकाल कर के हाथ, पैर और गर्दन पर लगा कर छोड़ देना है. 10-15 मिनट बाद सादे पानी से धुल दें. आप चाहें तो आलू के पीस को लेकर उसे स्क्रब की तरह रगड़ भी सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Heart Attack In The Gym: Medical Diagnostic Before Starting Gym | Dr Vikas Thakran (Cardiology)

Featured Video Of The Day
पैरेंट्स की ये गलती बच्चों को बना रही डायबिटीज का मरीज
Topics mentioned in this article