रोज सुबह खाली पेट पी लें ये लाल जूस, कमर और पेट की लटकती चर्बी हो जाएगी गायब, हर कोई पूछेगा राज

Health Benefits Of Apple Juice: सुबह जब आपके पास हेल्दी नाश्ता तैयार करने का टाइम ना गो तो सेब का जूस पीना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. आइए जानते हैं इसको पीने के फायदे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Weight Loss Drink: वजन कम करने में मदद करेगा यह जूस.

Apple Benefits: ' रोज सुबह एक सेब डॉक्टर को दूर रखता है' एक फेमस फ्रेस है जिसे हम सब बचपन से सुनते आए हैं.  इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई स्वास्थय संबंधी लाभ पहुंचाते हैं. लेकिन हर किसी को सेब खाना पसंद नहीं होता, यही वजह है कि कुछ लोग सेब खाने की बजाय सेब का जूस पीना पसंद करते हैं. जब सेब का रस निकाला जाता है, तो उनकी हाइड्रेटिंग गुणवत्ता बढ़ जाती है और कुछ कंपाउंड्स बरकरार रहते हैं. सुबह जब आपके पास हेल्दी नाश्ता तैयार करने का टाइम नहीं हो तो आप सेब का जूस पी सकते हैं.  तो आइए जानते हैं रोजाना सुबह सेब का जूस पीने के पांच फायदे.

वेट लॉस

सेब का जूस शरीर में पानी की मात्रा और विटामिन, खनिज, फाइबर, प्रोटीन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से समृद्ध करता है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और भूख को रोकता है. यह आपको अधिक कैलोरी खाने से रोकने में मदद करता है, जो वजन बढ़ाने का मुख्य कारण होता है.

हाइड्रेशन

सेब का जूस शरीर में पानी की कमी होने से भी रोकता है, क्योंकि इसमें लगभग 88% पानी होता है. इसे पीना बेहद आसान है, खासकर बीमार लोगों के लिए. बता दें कि एक मीडियम सेब में लगभग 80 कैलोरी, 1 ग्राम प्रोटीन, 19 ग्राम नेचुरल शुगर और जीरो फैट, सोडियम या कोलेस्ट्रॉल होता है. जो सेहत को कई तरीकों से फायदा पहुंचा सकते हैं.

Advertisement

हेल्दी आंत

सेब के जूस में पेक्टिन का एक नेचुरल सोर्स होता है, यह एक घुलनशील फाइबर जो आपके पाचन तंत्र को दुरूस्त बनाए रखने और खाने को पचाने में मदद कर सकता है. पेक्टिन हमारी आंतों में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है, जो आंत में कुछ पुरानी बीमारियों और कैंसर को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

दिल दिमाग

सेब का जूस स्वस्थ दिल से जुड़ा हुआ है. सेब के रस में केमिकल्स, फाइबर और पेक्टिन पाया जाता है जो ब्लड वेसल्स को नुकसान से बचाने और दिल को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा, सेब के रस में मौजूद पेक्टिन और फाइबर संभावित रूप से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं जो धमनियों में बनता है और दिल की बीमारियों का कारण बनता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Worli Hit and Run Case: मुंबई हिट-एंड-रन केस पर Victim के Husband ने बताया हादसे का मंजर