दिन में 2 बार गर्म पानी के साथ खा लें ये पाउडर, यूरिक एसिड को कम करने में कर सकता है मदद

How to Control High Uric Acid: आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह है यूरिक एसिड की समस्या लोगों में बढ़ती जा रही है. शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर, जोड़ों में दर्द, चलने-फिरने में दिक्कत होने लगती है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Uric Acid: यूरिक एसिड एक ऐसा रसायन है जो हर किसी के शरीर में पाया जाता है. इसका एक निश्चित मात्रा में होना ठीक है, लेकिन जब यह शरीर में ज्यादा मात्रा में बनने लगता है और शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है तो यह कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है. आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह है यूरिक एसिड की समस्या लोगों में बढ़ती जा रही है. शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर, जोड़ों में दर्द, चलने-फिरने में दिक्कत होने लगती है. 

हालांकि इसका इलाज किया जा सकता है. डॉक्टर को दिखाकर दवाओं का सेवन कर के यूरिक एसिड के लेवल को कम किया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों का सेवन और घरेलू नुस्खे भी इसको कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसा ही एक घरेलू नुस्खा जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के घरेलू नुस्खे ( How to Control High Uric Acid Home Remedies)

त्रिफला जैसा की इसके नाम से ही पता लग रहा है कि ये तीन फलों या जड़ी-बूटियों "हरिताकी, बिभीतकी और अमलाकी" का संयोजन है. ये एक आर्युवेदिक रासायनिक फार्मूला है. जो अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. क्या आप जानते हैं कि ये यूरिक एसिड को कम करने में भी बहुत फायदेमंद होता है.

कैसे करें सेवन 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए सुबह और शाम गर्म पानी के साथ एक चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन करने से यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिल सकती है.

इसके साथ ही यह शरीर से जुड़ी अन्य परेशानियों जैसे कब्ज, अपच, गैस से भी राहत दिलाने में मदद करता है.

Home Remedies for Glowing Skin | दमकती, बेदाग त्‍वचा के लिए बेस्‍ट घरेलू नुस्‍खे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi ने OM Birla को Lok Sabha Speaker चुने जाने पर दी बधाई