Foods For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये फूड्स...

How To Control Cholesterol: खराब जीवनशैली, डाइट और आधुनिक जीवन का तनाव लोगों में दिल की बीमारी बढ़ने का कारण हैं. दिल को सेहतमंद रखने के लिए आप हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

How To Control Cholesterol:  खराब जीवनशैली, डाइट और आधुनिक जीवन का तनाव लोगों में दिल की बीमारी बढ़ने का कारण हैं. दिल को सेहतमंद रखने के लिए आप हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव कर सकते हैं. दिल को दुरुस्त रखने के लिए सबसे जरूरी है कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखें. यदि आप पहले से ही कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं तो फिर खान-पान पर ध्यान देना और भी जरूरी हो जाता है. आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर कोलेस्ट्रॉल को काबू में रख सकते हैं.

दिल को सेहतमंद रखने के साथ कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. नट्सः

नट्स की बात करें तो अखरोट, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इनमें अच्छी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. सीमित मात्रा में बादाम और काजू खाने से दिल को हेल्दी रख सकते हैं. 

2. आंवलाः

खाली पेट आंवला जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. आंवला को हाइपोलिपिडेमिक माना जाता है, इसका अर्थ है कि ये लिपिड के गाढ़े़पन को कम कर सकता है. 

Weight Loss: ब्रेड या रोटी दोनों में से वजन कम करने में कौन मददगार है? जानिए आसान भाषा में

3. फलियांः

फलियां जिन्हें अंग्रेजी में बीन्स कहा जाता है. फ्रेंच बीन्स, मटर, चावला फली, सेम, ग्वार फली, सहजन फली ये कुछ ऐसी सब्जियां है जो फलियों की कैटेगरी में गिनी जाती हैं. बीन्स शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं. 

4 . लहसुनः

लहसुन उच्च रक्तचाप को कंट्रोल में रखता है. लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और स्ट्रोक का एक मुख्य कारण माने जाने वाले खून के थक्के बनने की संभावना को कम कर सकता है.

Advertisement

Anti Aging Diet: इन 11 चीजों को खाने से शरीर पर नहीं दिखते हैं बुढ़ापे के लक्षण, 40 में भी दिखेंगे 25 के

5. काली चायः

चाय पीने् के शौकीन हैं तो ब्लैक टी का सेवन करें. ब्लैक टी कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद करती है. ब्लैक टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद हो सकती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Jammu-Kashmir में किसकी सरकार? क्या LG Manoj Sinha लेंगे फैसला!