PCOS Diet: पीसीओएस से निजात पाने के लिए क्या खाएं? यहां जानें PCOS को मैनेज करने के लिए असरदार डाइट टिप्स

What To Eat In Pcos: एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल आपको पीसीओएस के लक्षणों से प्रभावी रूप से लड़ने में मदद कर सकती है. विशेषज्ञ से जानें यहां कुछ असरदार डाइट टिप्स जो पीसीओएस को मैनेज करने में मददगारग हो सकते हैं.

PCOS Diet: पीसीओएस से निजात पाने के लिए क्या खाएं? यहां जानें PCOS को मैनेज करने के लिए असरदार डाइट टिप्स

PCOS Diet: वजन घटाने से पीसीओएस के लक्षणों को प्रभावी ढंग से मैनेज करने में मदद मिलती है

खास बातें

  • बिना इलाज के छोड़ने से पीसीओएस से बांझपन हो सकता है.
  • एक अच्छी डाइट आपको पीसीओडी से लड़ने में मदद कर सकती है.
  • हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें.

How Can I Control PCOS: पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम भारतीय महिलाओं में सबसे आम उभरती स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है. यह चिंताजनक है कि 10 में से हर 5 में 25 से 50 वर्ष की उम्र की महिलाओं में पीसीओएस के एक या अधिक लक्षण हैं. यह ऐसी स्थिति है जो महिलाओं को उनकी प्रजनन आयु के दौरान प्रभावित करती है. पीसीओएस से अनियमित पीरियड्स, मुंहासे, बाल झड़ना, वजन बढ़ना और अन्य जैसे लक्षण हो सकते हैं. अगर इसे अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो पीसीओएस से बांझपन हो सकता है, डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है, हृदय स्वास्थ्य खराब हो सकता है और बहुत कुछ.

पीसीओएस के कारण अनिश्चित हैं, लेकिन स्थितियों की शुरुआत खराब खाने और गतिहीन जीवन शैली की आदतों से शुरू होती है जिससे शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंट और हार्मोनल असंतुलन हो सकता है. डॉक्टर द्वारा एक हेल्दी लाइफस्टाइल और सही निदान पीसीओएस मैनेजमेंट के लिए उपचार की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए. सही पोषण, नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद और सप्लीमेंट आपके स्वास्थ्य और पीसीओएस के मैनेंजमेंट में स्मारक हो सकते हैं.

पीसीओएस को नेचुरल तरीक से मैनेज करने के टिप्स | Tips For Managing PCOS In A Natural Way

1. साबुत फूड्स पर स्विच करें

फूड्स जो इसके कच्चे और मूल रूप में खाए जा सकते हैं, कृत्रिम परिरक्षकों, स्वाद बढ़ाने वाले और अन्य प्रक्रियाओं से मुक्त होते हैं. फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां साबुत फूड्स हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. संपूर्ण भोजन आपके एंडोक्राइन सिस्टम को सूट करता है और आपके ब्लड शुगर लेवल को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकता है.

इसके अलावा, अपने प्रोटीन और कार्ब का सेवन बनाए रखें. दोनों पोषक तत्व आपके परेशान हार्मोन का प्रबंधन करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. आपके रोजमर्रा के आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन इंसुलिन मैनेजेंट, ब्लड शुगर में मदद करता है, मेटाबॉलिज्म और वजन घटाने की प्रक्रिया में सुधार करता है.

चिकन, मछली, अंडे और मांस या शाकाहारी विकल्प जैसे फलियां, दाल, साबुत अनाज और नट्स जैसी सामग्री शामिल करें. प्रोटीन के अलावा, कार्बोहाइड्रेट भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन कार्ब्स की सही श्रेणी का सेवन महत्वपूर्ण है. जई, क्विनोआ, साबुत अनाज और ब्राउन राइस में ग्लाइसेमिक इंडेक्स और हाई फाइबर सामग्री होती है.

5pevvlp8PCOS Management: फाइबर से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें

2. अपने सूक्ष्म पोषक तत्वों को बढ़ाएं

फल, सब्जियां और भोजन जैसे फलियां, अंडे, मांस और साबुत अनाज आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं. ये सूक्ष्म पोषक तत्व स्वस्थ शरीर और प्रमुख चयापचय प्रक्रियाओं और हार्मोनल संतुलन के लिए जरूरी हैं. अगर कोई कमी हो तो स्वास्थ्य की खुराक का विकल्प भी चुन सकते हैं.

3. मसाले

साबुत मसाले जैसे दालचीनी, हल्दी, तुलसी की पत्तियों में कई औषधीय गुण होते हैं. बेहतर पीसीओएस मैनेजमेंट के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है.

m8binqrPCOS Management: दालचीनी डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है

4. सक्रिय रहें

मानव शरीर को कुछ निश्चित शारीरिक कार्यों का अभ्यास करने के लिए बनाया जाता है. आज की तनावपूर्ण जीवनशैली और गैजेट्स पर अधिक निर्भरता ने पूरे दिन शारीरिक गतिविधियों के स्तर को बाधित किया है. हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम शारीरिक गतिविधि में कुछ प्रयास करें और कैलोरी बर्न करें ताकि हार्मोनल संतुलन बना रहे.

पीसीओ से पीड़ित महिलाओं को सप्ताह में कम से कम 5 दिन हर हफ्ते 40-60 मिनट तक किसी न किसी तरह का व्यायाम करना चाहिए. व्यायाम या खेल का कोई भी रूप जो आपके शरीर को एक इकाई के रूप में लिप्त करता है, अच्छा और सहायक है. वेट ट्रेनिंग या स्ट्रेंथ ट्रेनिंग ने कई महिलाओं को पीसीओएस का प्रबंधन करने में मदद की है क्योंकि इनमें कई मांसपेशियां शामिल हैं और इसे आपकी क्षमता के अनुसार संशोधित किया जा सकता है.

(दीक्षा छाबड़ा दिल्ली की एक फिटनेस ट्रेनर और स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.