खून में बढ़ गया है हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल तो आज से ही करना शुरू कीजिए ये 3 काम, तुरंत हो जाएगा कंट्रोल

High Cholesterol Level: आपके खून में हाई कोलेस्ट्रॉल होने से हार्ट डिजीज और स्ट्रोक जैसे कई स्वास्थ्य संबंधी खतरे आते हैं. समय के साथ ब्लड वेसल्स में कोलेस्ट्रॉल बन सकता है, जो ब्लड फ्लो रुकावटें पैदा कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
High Cholesterol Level: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करके रखना बहुत जरूरी है.

How To Control Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल अक्सर डाइट और व्यायाम जैसे कई लाइफस्टाइल फैक्टर्स के कारण हो सकता है. ज्यादा सेचुरेटेड फैट वाले फूड्स खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है. कुछ मेडिकल कंडिशन भी अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल का कारण बन सकती हैं, जैसे क्रोनिक किडनी रोग और डायबिटीज. हम सभी जानते हैं कि हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव करके मेंटेन किया जा सकता है. यहां हम आपको बहुत कुछ करने के लिए नहीं कह रहे हैं बल्कि 3 ऐसे लाइफस्टाइल बदलाव हैं जो आपको इस गंभीर समस्या से राहत दिला सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं? | How to control cholesterol?

यहां 3 लाइफस्टाइ चेंजेस हैं जिन्हें आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद के लिए कर सकते हैं. हालांकि, यह जरूरी है कि आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने के लिए अपनी दवाएं न छोड़ें, जब तक कि आपका डॉक्टर आपको ऐसा करने की सलाह न दे.

1. डेली एक्सरसाइज करें

व्यायाम हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है, जिसे खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में भी जाना जाता है. डेली वर्कआउट बॉडी वेट को बनाए रखने और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ावा देने में मदद करता है. भले ही आप जिम में पसीना न बहाएं, लेकिन पूरे दिन फिजिकली एक्टिव रहने से भी मदद मिल सकती है. शुरूआत में पैदल चलने से करें.

Hair Growth बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 6 चीजें, डाइट में कर लीजिए शामिल, तेजी से उगने लगेंगे बाल

2. अच्छी नींद लें

डेली 7-9 घंटे की आरामदेह नींद का टारगेट रखें. अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो ये आपके हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे को बढ़ावा दे सकता है. कम सोने से कोलेस्ट्रॉल लेवल में गड़बड़ी हो सकती है.

3. स्ट्रेस को मैनेज करें

लंबे समय तक स्ट्रेस से हाई कोर्टिसोल लेवल आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकता है. इससे आपको हृदय रोग का खतरा भी बढ़ सकता है. अपने स्ट्रेस लेवल को मैनेज करना आपको हाई कोलेस्ट्रॉल से दूर रखने में मदद कर सकता है.

Advertisement

How can I improve my bone health? | Dr. Ishwar Bohra | हड्डियों को लोहे जैसा बनाएंगे ये टिप्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Terrorist Attack: Jammu Kashmir के Rajouri में हुए आतंकी हमलों पर बड़ा ख़ुलासा