Home Remedies For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए अचूक उपाय हो सकते हैं ये 10 प्राकृतिक उपचार

Natural Remedies For Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड लेवल की अधिकता के सामान्य संकेत खुजली वाली त्वचा, जोड़ों में दर्द हैं. इन संकेतों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. यूरिक एसिड लेवल को प्राकृतिक रूप से नियंत्रण में रखने के लिए घरेलू उपचार की सहायता ली जा सकती है, जो काफी कारगर हो सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 26 mins
Home Remedies For Uric Acid: कुछ कारक यूरिक एसिड लेवल में वृद्धि का कारण बनते हैं

How To Control Uric Acid Naturally: ब्लड में हाई यूरिक एसिड लेवल, जिसे औषधीय रूप से हाइपरयूरिसीमिया के रूप में जाना जाता है, गाउट के प्राथमिक कारणों में से एक है. इसे नियमित रूप से एक गैर-गंभीर बीमारी के रूप में माना जाता है लेकिन अगर यह लंबे समय तक बनी रहती है, तो यह चिंता का कारण हो सकता है. यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में रखना जरूरी है. ज्यादातर मामलों में, हाई यूरिक एसिड का निर्माण तब होता है जब किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती है और यूरिक एसिड शरीर में ही जमा होता रहता है. कुछ कारक यूरिक एसिड लेवल में वृद्धि का कारण बनते हैं जैसे कि प्यूरीन वाले फूड्स का सेवन. शरीर में यूरिक एसिड लेवल की अधिकता के सामान्य संकेत खुजली वाली त्वचा, जोड़ों में दर्द हैं. इन संकेतों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. यूरिक एसिड लेवल को प्राकृतिक रूप से नियंत्रण में रखने के लिए घरेलू उपचार की सहायता ली जा सकती है, जो काफी कारगर हो सकते हैं.

हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने घरेलू उपचार | Home Remedies To Reduce High Uric Acid Level

1. पानी

हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए पानी का सेवन जरूरी है. शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड को खत्म करने के लिए अधिक से अधिक पानी पिएं, आदर्श रूप से प्रत्येक दिन 8 गिलास पानी पिएं.

2. नीबू का रस

नीबू के रस में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. इतना ही नहीं, यह अम्लीय और घुलनशील प्रकृति का होता है. ये सभी नीबू के रस के गुण यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने और इसे बेहतर लेवल से ऊपर जाने से रोकने के लिए प्रभावी रूप से सशक्त करते हैं.

Advertisement
Home Remedies For Uric Acid: नीबू के रस के गुण यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं

3. हाई-प्रोटीन डाइट से बचें

पोल्ट्री (विशेषकर तुर्की), रेड मीट, सार्डिन, शेलफिश और मैकेरल जैसे हाई प्रोटीन वाले फूड्स से दूर रहें. बेहतर होगा कि आप टोफू, सोयाबीन और अन्य सोया पदार्थों का सेवन न करें.

Advertisement

4. सेब साइडर सिरका

यह अपनी विषहरण क्षमताओं के लिए दुनिया भर में प्रमुख है, लेकिन कुछ लोगों को पता है कि यूरिक एसिड के स्तर को बेअसर करने के संबंध में, यह विशिष्ट इलाज चमत्कार कर सकता है. सेब के सिरके की क्षारीय प्रकृति प्रणाली में यूरिक एसिड के संचय को नियंत्रण में रखती है.

Advertisement

5. विटामिन ई और विटामिन सी

यूरिक एसिड लेवल को स्वाभाविक रूप से कम करने के लिए विटामिन ई और विटामिन सी की उच्च मात्रा का उपयोग किया जा सकता है. आप इन दोनों विटामिन से भरपूर चीजों का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

6. चेरी और जामुन

यूरिक एसिड को कम करने के लिए स्ट्रॉबेरी, चेरी और ब्लूबेरी प्राकृतिक रूप से बेहतरीन फल हैं. अपनी डेली डाइट में इनको शामिल कर हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

7. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक और घरेलू इलाज है जो क्षारीय गुणों के साथ बढ़ाया जाता है. यह यूरिक एसिड के संचय को नियंत्रण में रखता है और विशेष रूप से, यह यूरिक एसिड के हाई लेवल के कारण होने वाले विकारों को रोकता है.

8. हाई फाइबर वाले फूड्स

आप उच्च फाइबर वाले भोजन का सेवन करें. नाशपाती और सेब अविश्वसनीय हैं. लौकी, कद्दू और तोरी जैसे सब्जियां रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए अच्छे प्राकृतिक उपचार हो सकते हैं.

9. जैतून का तेल

खाना पकाने के लिए जैतून के तेल का उपयोग करने के कई फायदे हैं. उनमें से, यह यूरिक एसिड के स्तर को बेअसर करने के लिए बहुत बढ़िया है. यह विटामिन ई की अधिकता को कम करता है, जो अंततः सिस्टम में उच्च और संभवतः खतरनाक यूरिक एसिड के स्तर को प्रेरित कर सकता है.

10. पोटेशियम युक्त आहार

एक खनिज जो यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने के लिए चमत्कार कर सकता है वह है पोटेशियम. नियमित रूप से, विशेषज्ञ यूरिक एसिड के स्तर में बदलाव वाले व्यक्तियों को इसे बनाए रखने के लिए पोटेशियम युक्त आहार का सेवन करने की सलाह देते हैं, विशेष रूप से एवोकाडो जो पोटेशियम का एक अविश्वसनीय स्रोत हैं.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth: उद्देश्य जागरूकता पैदा करना है: Hero Awards पर Arman Ali