बहुत ज्यादा बढ़ने लगा है कोलेस्ट्रॉल, तो तुरंत अपना लें ये 6 तरीके, कुछ ही दिन में होने लगेगा कंट्रोल

Cholesterol Ko Kam Kaise Kare: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना कितना जरूरी है शायद ये आप अच्छी तरह से जानते हैं, लेकिन क्या आपको ये पता हैं कि कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर क्या करना चाहिए, किन उपायों को अपनाकर आप इस पर काबू पा सकते हैं? यहां कुछ तरीके हैं जो बेहद मददगा हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
H

Cholesterol Level Ko Normal Kaise Kare: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान के कारण कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना एक आम समस्या बन गई है. ये हम सभी जानते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट रोग, स्ट्रोक और कुछ दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं का मुख्य कारण बन सकता है. हममें से बहुत से लोग कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से परेशान हैं और हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए घरेलू उपाय से लेकर दवाइयां तक लेते हैं. कुछ लोग कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए नेचुरल तरीकों पर ज्यादा भरोसा करते हैं. अगर आप भी घर पर ही अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल पर काबू पाना चाहते हैं तो कुछ सरल उपायों को अपनाकर आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं और इसे बढ़ने से रोक सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के कारगर उपाय | Cholesterol Control Karne Ke Upay

1. हेल्दी डाइट अपनाएं

हेल्दी और बैलेंस डाइट का सेवन करना कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बड़ी भूमिका निभाता है. इसके लिए आपको फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए जैसे ओट्स, जौ, फलियां, सेब, नाशपाती आदि. हरी सब्जियां और फल खाएं. ये विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट से बचें. इनकी जगह अनसैचुरेटेड फैट का सेवन करें, जैसे कि जैतून का तेल, एवोकाडो और नट्स. ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर मछली, जैसे साल्मन और मैकेरल, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करती हैं.

यह भी पढ़ें: शख्स ने कांच की स्लाइड पर डाली ये कोल्ड ड्रिंक, माइक्रोस्कोप में रखा और फिर जो दिखा.. सोशल मीडिया पर आ गया भूचाल

Advertisement

2. रेगुलर एक्सरसाइज करें

व्यायाम न केवल आपके शरीर को फिट रखता है, बल्कि यह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करता है. हर दिन कम से कम 30 मिनट का मध्यम व्यायाम करें, जैसे तेज चलना, साइकिल चलाना, तैराकी आदि. यह एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाने और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को घटाने में मदद करता है.

Advertisement

3. वजन कंट्रोल करता है

ज्यादा वेट वजन या मोटापा होने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है. इसलिए अपने वजन को कंट्रोल रखने के लिए हेल्दी डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज का पालन करें. धीरे-धीरे वजन घटाने का प्रयास करें, जिससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल रहेगा.

Advertisement

4. धूम्रपान और शराब का सेवन बंद करें

धूम्रपान और बहुत ज्यादा शराब का सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकता है और हार्ट डिजीज का खतरा भी बढ़ा सकता है. धूम्रपान छोड़ने से एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) लेवल बढ़ता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. शराब का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने

5. रेगुलर हेल्थ चेकअप

रेगुलर हेल्थ चेकअप कराते रहें ताकि आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल की निगरानी हो सके. अगर आपके कोलेस्ट्रॉल लेल में कोई बदलाव होता है, तो आपका डॉक्टर सलाह और उपचार दे सकेगा.

6. तनाव को कंट्रोल करें

बहुत ज्यादा तनाव भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकता है. योग, ध्यान और अन्य स्ट्रेस मैनेजमेंट तकनीक को अपनाकर आप अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखना सेहत के लिए बहुत जरूरी है. हेल्दी डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज, वेट कंट्रोल रखना, धूम्रपान और शराब से बचना, रेगुलर हेल्थ चेकअप और तनाव को कंट्रोल करना ये कुछ ऐसे उपाय हैं जो आपको कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं. इन उपायों को अपनाकर आप न केवल अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रख सकते हैं, बल्कि एक हेल्दी और सुखी जीवन भी जी सकते हैं.

यह भी पढ़ें: दांतों के पीलेपन की वजह से खुलकर हंसने से कतराते हैं, तो केले के छिलके के साथ ये 3 चीजें लगाएं, हफ्तेभर में दिखने लगेगा फर्क

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Ravindra Bhati: Kirodi Lal Meena के समर्थन में उतरे रविंद्र भाटी, Bhajan Lal सरकार से क्या मांग की?