गंदे कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर निकाल देगा ये घरेलू नुस्खा, रोज सुबह एक कप पानी में घोलकर पी लीजिए ये चीज, दुरुस्त रहेगा हार्ट

Home Remedies For Cholesterol: गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकलाने के लिए हल्दी पानी एक सरल सुरक्षित और प्रभावी उपाय माना जाता है. इसे रेगुलर अपने रूटीन में शामिल करने से आप अपने हार्ट और ऑलओवर हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं. यहां जानिए इस घरेलू नुस्खे को कैसे आजमाएं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
High Cholesterol: ये हाई कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने का कारगर घरेलू उपाय हो सकता है.

How To Reduce Cholesterol Level: गंदा कोलेस्ट्रॉल, जिसे एलडीएल (लो डेंसिटी लाइपोप्रोटीन) के नाम से भी जाना जाता है. ये हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. हाई एलडीएल कोलेस्ट्रॉल हमारी हार्ट हेल्थ को खतरे में डाल सकता है और हार्ट डिजीज का कारण बन सकता है. इसे कंट्रोल में रखने के लिए कई प्राकृतिक उपाय हैं, जिनमें से एक है हल्दी पानी. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने लगे हैं. हर कोई घर पर ही अपनी बीमारी को कंट्रोल करने का प्रयास करता है. ऐसे में हम आज आपको हाई कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने का कारगर घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिसे आपको रोज सुबह करना है. कुछ ही दिनों में आपको फर्क देखने को मिल सकता है.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए हल्दी का पानी | Turmeric Water To Control Cholesterol

हल्दी एक प्राचीन भारतीय मसाला है, जिसका उपयोग आयुर्वेद में सदियों से किया जा रहा है. इसमें मौजूद कर्क्यूमिन नामक यौगिक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं. हल्दी में कर्क्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक माना जाता है. यह लिवर में फैटी एसिड ऑक्सीडेशन को बढ़ाकर बुरे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है.

यह भी पढ़ें: बॉडी फैट घटाने के लिए रात को पानी में भिगो दें ये चीजें, सुबह खाली पेट रोज पिएं, लटकता मोटा पेट हो जाएगा अंदर

Advertisement

हार्ट हेल्थ को सुधारता है: हल्दी पानी पीने से हार्ट आर्टरीज में ब्लड फ्लो बेहतर होता है, जिससे हार्ट पर कम दबाव पड़ता है और हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है.

Advertisement

वजन घटाने में सहायक: हल्दी पानी वजन घटाने में भी मदद करता है, जो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने का एक बड़ा कारक है.

Advertisement

पाचन तंत्र को सुधारता है: हल्दी पानी पीने से पाचन तंत्र को सुधारने में मदद मिलती है, जिससे शरीर में विषैले तत्वों का निष्कासन होता है और कुल मिलाकर स्वास्थ्य में सुधार होता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: सफेद बालों को हमेशा के लिए करना है काला, तो दादी-नानी के इन 3 नुस्खों को आजमाएं, नहीं पड़ेगी हेयर डाई की जरूरत

हल्दी का पानी बनाने की विधि:

एक कप पानी, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच शहद (वैकल्पिक), नींबू का रस (वैकल्पिक). एक कप पानी को उबालें. इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं. पानी को ठंडा होने दें, फिर इसमें आधा चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं. इसे रोज सुबह खाली पेट पिएं.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth: NDTV के साथ साझेदारी में समर्थ के एक साल का जश्न मनाया जा रहा है