इस बीमारी में मसल्स और टिश्यू से बाहर निकल जाते हैं ऑर्गन के पार्ट्स, क्या ये कमजोरी का संकेत है? जानिए

Hernia Disease: हर्निया को लेकर कई सारी गलत धारणाएं बनाई गई हैं, जिनको तोड़ना बहुत जरूरी है. यहां इस कंडिशन के बारे में कुछ फैक्ट्स जानने के लिए पढ़ें.

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

Hernia: हर्निया तब होता है जब कोई इंटरनल ऑर्गन का कोई हिस्सा मसल्स या टिश्यू से बाहर निकल आता है. हर्निया बहुत से लोगों को प्रभावित करता है. हर्निया का घरेलू इलाज अस्थायी राहत दे सकता है, लेकिन वे अक्सर इसे पूरी तरह से ठीक करने में विफल होते हैं. स्थिति को बिगड़ने से रोकने के लिए तुरंत मेडिकल हेल्प की सलाह दी जाती है. इसके अलावा हर्निया के बारे में सटीक जानकारी लेना भी जरूरी है. इस कंडिशन को लेकर लोगों में अलग-अलग धारणाएं हैं. सटीक जानकारी और फैक्ट्स इस कंडिशन को बिगड़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं.

क्या हर्निया अपने आप ठीक हो जाता है?

हर्निया अपने आप ठीक नहीं होता. आमतौर पर इसके इलाज के लिए सर्जरी की जाती है. जल्दी ट्रीट करने से बेहतर इलाज किया जा सकता है.

हर्निया को पीछे धकेला जा सकता है?

यह मानना कि हर्निया का खुद इलाज किया जा सकता है या उसे पीछे धकेला जा सकता है, गलत और जोखिम भरा है. सेल्फ ट्रीट करने का प्रयास करने या हर्निया को पीछे धकेलने से कॉम्प्लीकेशन्स हो सकती हैं. हर्निया का अच्छा इलाज सर्जरी है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: 15 दिन पानी में एक चम्मच इस चीज का पाउडर मिलाकर पिएं, घट जाएगी पेट और कमर की चर्बी, जल्दी दिखने लगेंगे स्लिम फिट

Advertisement

हर्निया कमजोरी या मर्दानगी की कमी का संकेत है?

हर्निया जेनेटिक और एनवायरमेंटल फैक्टर्स से पैदा होता है, जो किसी को भी इफेक्ट कर सकता है. हर्निया चरित्र, क्रूरता या मर्दानगी को नहीं दर्शाता है. यह एक मेडिकल कंडिशन है जिसके लिए सटीक इलाज की जरूरत होती है.

Advertisement

हर्निया केवल कमर एरिया में होता है?

हर्निया शरीर के कई एरिया में हो सकता है, जैसे पेट, छाती और कमर, नाभि, ऊपरी जांघ या यहां तक कि ऊपरी छाती और गले तक फैल सकता है.।

Advertisement

एक्सरसाइज नेचुरल तरीके से हर्निया का इलाज कर सकता है?

व्यायाम हर्निया के आसपास के क्षेत्र को मजबूत कर सकता है, लेकिन यह हर्निया का इलाज नहीं कर सकता है. सर्जरी ही एकमात्र प्रभावी इलाज है. बढ़ती फिजिकल एक्टिविटी से कंडिशन और खराब हो सकती है.

कुछ फूड्स हर्निया को ठीक कर सकते हैं?

कोई भी फूड्स हर्निया को ठीक नहीं कर सकता. हालांकि एक हेल्दी डाइट ऑलओवर हेल्थ में सहायता कर सकती है, लेकिन यह हर्निया का इलाज नहीं कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
IIT's में आए दिन क्यों बढ़ रहे हैं Students की खुदखुशी के मामले, देखिए ये रिपोर्ट
Topics mentioned in this article