एड़ी नहीं ले पा रही दबाव, दर्द से चलना हुआ मुश्किल, आखिर क्‍यों हो रहा है ऐसा, कैसे करें दर्द को दूर...

एड़ी में दर्द का सबसे प्रमुख कारण है प्लांटर फैसीसाइटिस. यह पैरों के टिश्यूज से संबंधित बीमारी है, जिससे चलने में परेशानी होने लगती है और एड़ी में दर्द रहता है. इसके अलावा गलत साइज के फुटवेयर और बहुत हील वाले फुटवेयर भी एड़ी में दर्द का कारण हो सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
हील पेन के कारण और बचाव के उपाय.

एड़ी में दर्द (Heel Pain ) पैरों से संबंधित समस्या का एक प्रमुख रूप है. इसमें एड़ी के नीचे या पीछे तेज दर्द होता है. यह किसी भी एज या बैकग्राउंड वाले लोगों को हो सकता है. यह दर्द मामूली परेशानी देने वाला से लेकर रूटीन लाइफ को पूरी तरह उलट पुलट देने वाला हो सकता है. आइए जानते हैं एड़ी में दर्द के कारण (causes of heel pain) और कैसे हो सकता है इसका उपचार (treatment of heel pain)

एड़ी में दर्द के कारण, इलाज, उपचार | Heel Pain Hindi 

एड़ी में दर्द का कारण 

एड़ी में दर्द का सबसे प्रमुख कारण है प्लांटर फैसीसाइटिस. यह पैरों के टिश्यूज से संबंधित बीमारी है, जिससे चलने में परेशानी होने लगती है और एड़ी में दर्द रहता है. इसके अलावा गलत साइज के फुटवेयर और बहुत हील वाले फुटवेयर भी एड़ी में दर्द का कारण हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: हड्डियों को अंदर से खोखला बना देती हैं ये 4 चीजें, आज ही बना लें दूरी, वरना पडे़गा पछताना

अकिलिस टेंडन

अकिलिस टेंडन एड़ी में दर्द एक और मुख्य कारण है. यह पैरों के पंजों और हील को जोड़ने वाले अकिलिस टेंडन में सूजन के कारण होता है. यह समस्या अचानक बहुत अधिक फिजिकल एक्टिविटी के कारण हो सकती है.

एड़ी की हड्डी बढ़ना

एड़ी की हड्डी बढ़ जाने के कारण एड़ी के आसपास दर्द और असहजता का अनुभव हो सकता है. यह समस्या प्लांटर फैसीसाइटिस के साथ साथ शुरू हो जाती है.

एड़ी की हड्डी और त्वचा के बीच सूजन

एड़ी की हड्डी और एच्लीस टेंडन और स्किन के बीच रहने वाली बर्सा थैली की सूजन के कारण भी एड़ी में दर्द हो सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 5 चीजें, कुछ ही दिनों में मिलेगा गजब का फायदा

तनाव 

एड़ी की हड्डी में बार बार तनाव या चोट लगने के कारण भी एड़ी में दर्द रह सकता है. खासकर एथलीट खिलाड़ियों को यह दर्द रहता है.  

Advertisement



एड़ी में दर्द के लक्षण (Symptoms ​of heel pain)

  • तेज और चुभने वाला दर्द खासकर सुबह के समय और आराम करने के बाद महसूस होता है.
  • अकिलिस टेंडिनाइटिस होने की स्थिति में दर्द के साथ सूजन भी हो सकती है.
  • एड़ी के असपास अकड़न के कारण चलने फिरने में परेशानी
  • इंफेक्शन और गंभीर सूजन के मामले में एड़ी लाल नजर आ सकती है और वहां की स्किन बॉडी के अन्य पार्ट की तुलना में गर्म महसूस हो सकती है.

एड़ी के दर्द से बचाव (How to prevent heel pain)
 

सही फुटवेयर का चुनाव 

एड़ी में दर्द से बचने के लिए अपने लिए सही जूतों का चुनाव करना जरूरी है. पैरों को सपोर्ट और कुशनिंग के साथ वे आरामदायक रूप से फिट होने चाहिए. हील वाले फुटवेयर से दूर रहना ही ठीक होगा.

वजन पर नियंत्रण रखें 

बहुत अधिक वजन के कारण पैरों पर बोझ बढ़ने लगता है और इसके कारण भी एड़ी में दर्द की परेशानी हो सकती है. बैंलेस डाइट और एक्सरसाइज की मदद से वजन कंट्रोल में रखना जरूरी है.

Advertisement

फिजिकल एक्टिविटी में अचानक बदलाव से बचें 

फिजिकल एक्टिविटी में अचानक तेज बदलाव से बचना चाहिए. अगर एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो अपने रूटीन में धीरे धीरे बदलाव लाएं. इससे पैरों और ऐड़ी को चोट लगने का डर नहीं रहेगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
उत्तराखंड में भारी बारिश से जगह-जगह पानी, कई रास्ते बंद
Topics mentioned in this article