Video: बेटे के सामने पिता ने तोड़ा दम, गरबा खेलते हुए आया हार्ट अटैक, डॉक्टर ने बताया कैसे रखें ख्याल

Garba Dance Death Video: महाराष्ट्र के पुणे से एक बुरी खबर सामने आई है. बता दें कि मशहूर गरबा डांसर और एक्टर अशोक माली की मौत हो गई है. ये हादसा तब हुआ जब वो अपने बेटे के साथ गरबा कर रहे थे. उसी वक्त गरबा खेलते हुए वो अचानक गिर पड़े और मौके पर ही उनकी मौत हो गई.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
G

Garba King Died due Heart Attack: नवरात्रि का माहौल चल रहा है और हर जगह गरबा और डांडिया की धूम मची हुई है. लेकिन इसी बीच एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है महाराष्ट्र के पुणे से. बता दें कि मशहूर गरबा डांसर और एक्टर अशोक माली की मौत हो गई है. ये हादसा तब हुआ जब वो अपने बेटे के साथ गरबा कर रहे थे. उसी वक्त गरबा खेलते हुए वो अचानक गिर पड़े और मौके पर ही उनकी मौत हो गई. डॉक्टरों के मुताबिक उनकी मौत की वजह हार्ट अटैक है. उनका गरबा खेलने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल भी हो रहा है जिसमें वो मौत से ठीक पहले गरबा खेलते दिखे. 

विकास सेठी की 48 साल की उम्र में हुई हार्ट अटैक से मौत, जानिए अचानक क्यों आता है Heart Attack

यहां देखें वीडियो:

Advertisement

आपने भी सोशल मीडिया पर ऐसे और भी कई वीडियो देखे होंगे. इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है कि आखिर क्यों इस तरह के मामले बढ़ते जा रहे हैं. आप भी ऐसे वीडियोज को देखकर परेशान होते हैं तो ये जान लीजिए कि आपकी अपनी आदते ही आपके दिल को कमजोर (Weak Heart) बनाती हैं और धीरे धीरे अटैक के मुहाने तक ले जाकर खड़ा कर देती हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक अपनी आदतों में छोटे बदलाव कर आप इस खतरे से बच सकते हैं. एनडीटीवी ने इस बारे में मैक्स, बीएलके दिल्ली में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी विभाग के सीनियर कंसलटेंट डॉ. विकास ठाकरान (Sr Cardiologist) से चर्चा की.

Advertisement

डॉक्टर ने बताई अचानक आने वाले हार्ट अटैक बचाने वाली आदतें | How to Prevent Heart Disease, Explains Cardiologist

1) एक्सरसाइज की आदत

डॉ. ठाकरान के मुताबिक, कितना भी बिजी शेड्यूल हो एक्सरसाइज जरूर की जानी चाहिए. इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है वॉक करना. हर व्यक्ति को तकरीबन 45 मिनट वॉक करना चाहिए. वॉक की स्पीड इतनी रहनी चाहिए कि हल्का पसीना आए और आप आसानी से बात कर सकें. हफ्ते में कम से कम पांच दिन इतना वर्कआउट जरूर करना चाहिए.

Advertisement

2) फल हैं जरूरी

डॉ. ठाकरान दिल की सेहत बनाए रखने के लिए डाइट में फल जरूर शामिल करने की सलाह देते हैं. उनका कहना है कि हेल्दी डाइट हमेशा फ्रूट रिच होनी चाहिए जो दिल के लिए जरूरी है.

Advertisement

3) नींद को न भूलें

दिल को मजबूत रखने के लिए हर दिन कम से कम आठ घंटे की नींद होनी चाहिए. डॉ. ठाकरान के मुताबिक अगर आपने अपनी लाइफस्टाइल में देर से सोने की आदत शामिल कर ली है तो ये आपके लिए नुकसानदायी हो सकता है. पर्याप्त और रेगुलर स्लीप होना जरूरी है. एक अच्छी नींद आपको हार्ट अटैक और कैंसर दोनों के खतरे से बचा सकती है.

4) जरूरी दवाएं

इन तीन बातों को याद रखने के साथ ही आपको अपने बीपी, शुगर और ऐसी अन्य दवाएं जो रेगुलर खाना जरूरी हैं को मिस नहीं करना चाहिए. इसका असर भी दिल पर पड़ता है.

5) स्मोकिंग को कहें 'नो' 

स्मोकिंग की आदत भी दिल की सेहत बिगाड़ सकती है. इसलिए स्मोकिंग की आदत को छोड़ना ही अच्छा है आज ही छोड़ना और भी अच्छा है.



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Haryana Election Result 2024: BJP की बड़ी जीत पर PM Modi का BJP Workers को संबोधन