सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम, बीमारियां रहेंगी दूर, दिन भर रहेंगे एनर्जेटिक

Morning Habits: सुबह की ये आदतें आपकी सेहत को बनाए रखने में और बीमारियों को दूर करने में मदद करती हैं. साथ ही इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होता है और दिन भर आप एनर्जेटिक बने रहते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Healthy Morning Habits: सूर्योदय के समय जागने से पूरा दिन अच्छा गुजरता है. सुबह की शुरुआत अच्छी हो तो हम दिन भर पॉजिटिव महसूस करते हैं. मेडिकल साइंस की तरह ही हमारे धर्मग्रंथों में भी सुबह जागने के कई फायदे बताए गए हैं. इनमें ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जिनके जरिए आर्थिक से लेकर शारीरिक और मानसिक समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. सुबह की ये आदतें आपकी सेहत को बनाए रखने में और बीमारियों को दूर करने में मदद करती हैं. साथ ही इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होता है और दिन भर आप एनर्जेटिक बने रहते हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन सी आदत है जो आपको मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रख सकती है. 

इस तरह करें सुबह की शुरुआत (Healthy Morning Habits)

अलार्म के साथ उठे

चाहे आप सुबह जल्दी उठते हों या नहीं, स्नूज़ बटन दबाना कभी भी अच्छा विचार नहीं है क्योंकि यह आपके फिजिकल और इमोशनल हेल्थ को प्रभावित कर सकता है. इसके बजाय, हर सुबह अलार्म बजते ही बिस्तर से उठने की कोशिश करें. सुबह जल्दी उठने की आदत सेहत को ढेरों लाभ पहुंचाती है.

तुरंत फोन न चेक करें

सुबह अपना फोन चेक करते समय, आपको नई सोशल मीडिया नोटिफिकेशन, मैसेज और ईमेल दिखाई दे सकते हैं. ऐसे में आप सुबह उठने के साथ ही इन मैसेज और सोशल मीडिया में उलझ कर रह जाएंगे. जबकि सुबह की रुटीन में आपको  ध्यान करना या वर्कआउट करना शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए. ये गतिविधियां आपके दिमाग को सकारात्मक बनाती हैं और हेल्थ के लिए अच्छी होती है.

Advertisement

पीने का पानी

क्या आप सिरदर्द, थकान और आंखों के काले घेरों से बचना चाहते हैं? जागने के तुरंत बाद एक गिलास पानी पीने से आपके शरीर को बेहतर ढंग से काम करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, सुबह एक गिलास पानी पीने से आपकी ऊर्जा बढ़ सकती है, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिल सकता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में मदद मिलती है.

Advertisement

नाश्ता करना

अपना दिन शुरू करने से पहले हेल्दी नाश्ता खाने से आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी. डोनट्स, पैनकेक, मफिन और पेस्ट्री जैसे बहुत अधिक चीनी वाले फूड्स से बचने की कोशिश करें. इसके बजाय, नट्स, फल, ओट्स और अंडे जैसे हेल्दी फूड ऑप्शन्स से अपने मस्तिष्क और पेट को संतुष्टि मिलती है.

Advertisement

एक कप कॉफी

सुबह पानी पीने के बाद एक कप कॉफी पीना अच्छा ऑप्शन है. कॉफी एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स है. यह आपकी ऊर्जा को बढ़ा सकता है और आपके मूड को स्थिर कर सकता है.  हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप एक कप कॉफी का ही सेवन करें, क्योंकि बहुत अधिक मात्रा से कॉफी पीना नुकसान पहुंचा सकता है.

Advertisement

Colon Cancer: चौथी स्टेज पर ठीक हो सकता है कैंसर! Dr Vivek Mangla से जानें How to Avoid Colon Cancer

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!
Topics mentioned in this article