Healthy Lungs Diet: सिगरेट और तंबाकू के नुकसान को कम करने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये 6 फूड्स!

Foods For Lungs: धूम्रपान छोड़ना फेफड़ों की बीमारी से बचने का सबसे अच्छा तरीका लेकिन अगर आप लंग हेल्दी फूड्स (Lung Healthy Foods) का सेवन करते हैं आप अपने नुकसान को कुछ हद तक कम करने में सफल हो सकते हैं. यहां ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो हेल्दी लंग्स और लंग फंक्शनिंग को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Foods For Lungs: कुछ फूड्स लंग फंक्शनिंग को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

How To Make My Lungs Stronger: फेफड़े हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंग हैं जो ऑक्सीजन को फिल्टर करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. अगर इनमें खराबी आ गई तो पूरी बॉडी का सिस्टम खराब हो जाता है. डैमेज लंग्स की वजह से सांस की प्रोब्लम होने लगती है. आजकल खराब वातावरण और लगातार धूम्रपान की वजह से फेफड़े जल्दी खराब हो रहे हैं. प्रदूषण, धूम्रपान और खराब खानपान की वजह से कई फेफड़ों की बीमारियों (Lung Diseases) का रिस्क बढ़ जाता है. जिनमें शामिल है अस्थमा, निमोनिया, टीवी, ब्रोंकाइटिस आदि. तंबाकू से हर साल कई लोगों की मौत हो जाती है. ऐसे में हेल्दी लंग्स डाइट (Healthy Lungs Diet) को फॉलो कर फेफड़ों होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं. हालांकि धूम्रपान छोड़ना फेफड़ों की बीमारी से बचने का सबसे अच्छा तरीका लेकिन अगर आप लंग हेल्दी फूड्स (Lung Healthy Foods) का सेवन करते हैं आप अपने नुकसान को कुछ हद तक कम करने में सफल हो सकते हैं. यहां ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो हेल्दी लंग्स और लंग फंक्शनिंग को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

फेफड़ों को हेल्दी मजबूत रखने वाले फूड्स | Foods That Keep The Lungs Healthy

1) टमाटर और सेब

अध्ययनों से पता चलता है कि टमाटर और सेब से धुएं से डैमेज लंग्स को रिकवर करने में कुछ हद तक मदद कर सकते हैं. अध्ययन में पाया गया कि जो लोग एक दिन में औसतन दो टमाटर या तीन से अधिक ताजे फल खाते हैं, खासकर सेब तो उनके फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार हो सकता है.

Desi Ghee बना देता है चेहरे को जवां और चमकदार, खिल जाएगी स्किन बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

Advertisement

2) हल्दी

हल्दी में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इसे धूम्रपान से फेफड़ों को हुए नुकसान को कम करने में प्रभावी बनाता है. यह हल्दी में मौजूद करक्यूमिन है जो इसे मजबूत एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कैंसर गुण देता है जो फेफड़ों को निकोटीन से होने वाले नुकसान से बचाता है.

Advertisement

3) अदरक

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, बीटा-कैरोटीन और जिंक सहित कई विटामिन और खनिज होते हैं.

Advertisement

4) अखरोट

फेफड़ों के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड जरूरी है और अखरोट इन हेल्दी फैट का एक बड़ा स्रोत हैं. ओमेगा-3 फेफड़ों में सूजन को कम करने में मदद करता है.

Advertisement

5) बेरीज

ब्लूबेरी पोषक तत्वों से भरी होती हैं और उनका सेवन कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है, जिसमें फेफड़ों की सुरक्षा भी शामिल है. ब्लूबेरी एंथोसायनिन का एक बड़ा स्रोत है, जो फेफड़ों के लिए फायदेमंद माना जाता है.

इस एक चीज को लगाने पर दोगुनी रफ्तार से बढ़ेगी Hair Growth, बालों की लंबाई और घनापन भी दिखेगा साफ

6) ब्रोकली

शोध से पता चलता है कि ब्रोकली में पाया जाने वाला यौगिक सल्फोराफेन फेफड़े की कोशिकाओं में पाए जाने वाले जीन की एक्टिविटी को बढ़ाता है जो विषाक्त पदार्थों से होने वाले नुकसान से रक्षा करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
India Wins T20 World Cup 2024: भारत की जीत पर Rahul Gandhi ने ये कहा | NDTV India