मसूर दाल के इतने गजब के फायदे जान आपकी भी होने लगेगी ये फेवरेट, गिनते हुए थक जाएंगे, लेकिन खत्म नहीं होगी लिस्ट

Lal Masoor Dal Ke Fayde: मसूर दाल में हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू होती है. यह मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर होती है. इसके साथ ही ये हाई फाइबर और लो फैट होने के कारण एक हेल्दी डाइट का हिस्सा बनने के लायक है. यहां इसके कमाल के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Benefits of Masoor Dal: मसूर दाल हमें और भी तरीकों से फायदा पहुंचाती है.

Masoor Dal Benefits: मसूर दाल दुनिया भर में भारतीयों के लिए मेन कोर्स का हिस्सा है और एक भारतीय घर के लगभग हर दूसरे खाने में इसका आनंद लिया जाता है. स्वाद ही नहीं मसूर दाल के फायदे भी कमाल के हैं. क्या आप जानते हैं कि मसूर दाल के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं? या मसूर दाल हमें कैसे लाभ पहुंचाती है और किन तरीकों से हम इसका अच्छा उपयोग कर सकते हैं. मसूर दाल बिना छिलके वाली दाल है और लाल-नारंगी रंग में आती है. मसूर दाल में हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू होती है. यह मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर होती है. इसके साथ ही ये हाई फाइबर और लो फैट होने के कारण एक हेल्दी डाइट का हिस्सा बनने के लायक है.

मसूर की दाल के जबरदस्त स्वास्थ्य | Health Benefits of Masoor Dal

जब हम इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करते हैं तो मसूर दाल हमें कई तरह से लाभ पहुंचाती है. डायटरी फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन होने की वजह से हमारे ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम रखने में मदद करती है, जिससे हार्ट डिजीज के जोखिम को रोका जा सकता है.

मसूर दाल गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है क्योंकि इसकी आयरन और फोलेट सामग्री भ्रूण की ग्रोथ में मदद कर सकती है.

Advertisement

हाउसवाइफ बिना जिम के ऐसे घटाएं अपना Body Fat, इन 5 रूटीन वाली चीजों से जल्द कम हो जाएगा आपका वजन

Advertisement

इनके अलावा, मसूर दाल हमें और भी तरीकों से फायदा पहुंचाती है, जैसे वजन कम करने में मदद करना और हमारी हड्डियों को हेल्दी रखना. मसूर दाल हमारी ओरल हेल्थ का भी अच्छी तरह से ख्याल रखती है.

Advertisement

मसूर दाल के स्वास्थ्य लाभों में से एक दस्त के रोगियों की मदद करना भी शामिल है. मसूर दाल पेट के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.

Advertisement

मसूर दाल डायटरी फाइबर से भरी होती है और इसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो इसे डायबिटीज फ्रेंडली बनाता है. मसूर दाल ब्लड शुगर स्पाइक को रोकने के लिए जानी जाती है.

मसूर दाल में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन टिश्यू को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं. चमकती त्वचा के लिए एंटी-एजिंग लाभ देती है. मसूर दाल एक एंटी-एजिंग सुपरफूड के रूप में काम करती है.

रात को सोने से पहले कभी भी नहीं पीना चाहिए दूध! जानिए 7 कारण कि ऐसा क्यों है और दूध पीने का सही समय

मसूर दाल आपके एक्स्ट्रा वेट को कम करने और स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद कर सकती है. मसूर दाल में पर्याप्त मात्रा में डायटरी फाइबर होता है जो आपको तृप्त रखता है और अनहेल्दी खाने से रोकता है.

इमसें विटामिन ए, सी और ई होता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पोषक तत्वों से भरपूर मसूर दाल हेल्दी आंखों की रोशनी बनाए रखने के लिए जरूरी है.

Tips To Boost Fertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस में 'भोले बाबा' पर FIR नहीं, मुख्य आरोपी पर एक लाख का इनाम