Hair Fall के बाद करवा रहे हैं Hair Transplant तो जान लीजिए कितने दिन टिकेंगे ये बाल, आएगा इतना खर्चा

Hair Transplant Process: अक्सर लोगों के दिमाग में सवाल उठता है कि हेयर ट्रांसप्लांट वाले बाल कब तक रहते हैं यानी उनकी उम्र कितनी होती है. इस संबंध में एनडीटीवी ने एम्स के डरमेटोलॉजिस्ट और हेयर ट्रांसप्लांट स्पेशलिस्ट डॉक्टर प्रदीप सेठी से एक्सक्लूसिव बातचीत की.

Advertisement
Read Time: 25 mins
H

Hair Transplant: बालों के झड़ते की समस्या तेजी से बढ़ रही है बहुत से लोग गंजेपन का भी शिकार हो जाते हैं. सिर पर कम होते बाल और खाली स्कैल्प (Scalp) देखने में बुरी लगती है और कुछ लोगों के सोशल लाइफ पर भी असर डालती है, क्योंकि इससे एक्सप्रेसिव प्रेजेंस और आत्मविश्वास में कमी आ जाती है. ऐसे में हेयर ट्रांसप्लांट (Hair Transplant) काफी पॉपुलर हो चला है. इस प्रोसेस में स्कैल्प पर नए बाल ग्राफ्ट किए जाते हैं, लेकिन अक्सर लोगों के दिमाग में सवाल उठता है कि हेयर ट्रांसप्लांट वाले बाल कब तक रहते हैं यानी उनकी उम्र कितनी होती है. इन सभी सवालों का जवाब जानने के लिए एनडीटीवी ने डर्मेटोलॉजिस्ट और हेयर ट्रांसप्लांट स्पेशलिस्ट डॉक्टर प्रदीप सेठी से बातचीत की.

खीरे का इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल, Hair Fall होगा बंद, चमक देख लोग पूछेंगे राज 

सवाल: हेयर ट्रांसप्लांट किए गए बालों की उम्र कितनी होती है?

जवाब: इस सवाल के जवाब में डॉक्टर सेठी ने बताया कि इसमें बहुत सारे फैक्टर काम करते हैं. ट्रांसप्लांट किए हुए बाल कितने लंबे समय तक टिकेंगे ये हेयर ट्रांसप्लांट करने वाले डॉक्टर की स्किल, इंटेलीजेंस और एक्सपीरिएंस पर निर्भर करता है. इसके अलावा ये टिकाव इस बात पर भी डिपेंड करता है कि आपके सिर के किस हिस्से के बाल ट्रांसप्लांट किए जा रहे हैं. उदाहरण के लिए अगर डॉक्टर ने आपके सिर के पीछे के हिस्से के बाल निकाल कर लगाए हैं तो वो समय से पहले पतले हो जाएंगे क्योंकि उनकी उम्र कम ही होती है. अगर पतले बाल प्लांट होंगे तो आगे जाकर वो और पतले हो जाएंगे. डॉक्टर सेठी ने कहा कि सामान्य तौर पर ट्रांसप्लांट किए हुए बाल 15 से 20 साल तक टिकते हैं. इस बीच ये गिरते नहीं है लेकिन पोषण और अन्य वजहों से पतले जरूर हो सकते हैं. ये डॉक्टर पर भी निर्भर करता है कि वो सिर के किस हिस्से से बाल ले रहा है.

Advertisement

पतले लोग अपनाएं ये देसी तरीका तेजी से वजन बढ़ाने में मिलेगी मदद, लोग जानना चाहेंगे आपका Weight Gain फॉर्मुला

Advertisement

सवाल: हेयर ट्रांसप्लांट में खर्चा कितना आता है? 

जवाब: ज्यादातर लोग सोचते हैं कि हेयर ट्रांसप्लांट काफी महंगा होता होगा. कई लोग ये सवाल पूछते भी हैं कि आखिर हेयर ट्रांसप्लांट में कितना खर्चा आता है. यही सवाल एनडीटीवी ने डॉक्टर सेठी से पूछा. इस सवाल के जवाब में डॉक्टर सेठी ने कहा कि देश और विदेश में हेयर ट्रांसप्लांट की अलग अलग कीमत हैं. ये डॉक्टरों की स्किल पर निर्भर करता है. जो डॉक्टर जितना अनुभवी होगा उसके रेट उतने ही ज्यादा होंगे. भारत में ग्राफ्ट के तौर पर रेट तय किए जाते हैं. उन्होंने कहा कि 50 रुपए से 70 रुपए प्रति ग्राफ्ट के हिसाब से स्पेशलाइज्ड डॉक्टर इसका चार्ज लेते हैं.

Advertisement

(डॉक्टर प्रदीप सेठी, एमडी (एम्स, नई दिल्ली) प्रोफेसर हेयर, ट्रांसप्लांटेशन/डर्मेटोलॉजिस्ट, गुरुग्राम हरियाणा)

Baldness (Alopecia) गंजापन: कारण, लक्षण और इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
IIT's में आए दिन क्यों बढ़ रहे हैं Students की खुदखुशी के मामले, देखिए ये रिपोर्ट
Topics mentioned in this article