Hair Care Tips: ऑयली स्कैल्प है कई हेयर प्रोब्लम्स की जड़, जानें आपको इससे निपटने के लिए क्या करना चाहिए

Oily Hair: घर पर ऑयली स्कैल्प को कैसे ठीक किया जाए? अगर आपका कोई भी घरेलू उपचार प्रभावी नहीं है तो क्या करें. जानने के लिए पढ़ते रहें.

विज्ञापन
Read Time: 26 mins
Haircare: अपने बालों को अच्छे से धोएं.

Oily Scalp: हर किसी को कभी-कभी ऑयली स्कैल्प का अनुभव होता है. हालांकि, थोड़ा ऑयलीनेस सामान्य है. सेबम, एक ऑयल, हेल्दी बालों को सपोर्ट और सुरक्षा देता है. अगर आप आपके बाल लगातार चिकना या अशुद्ध महसूस करते हैं, तो अत्यधिक ऑयली स्कैल्प समस्याग्रस्त लग सकती है. इसके अतिरिक्त, एक ऑयली स्कैल्प कभी-कभी अन्य लक्षणों के साथ हो सकती है जो त्वचा की स्थिति को दर्शाते हैं. इस लेख में आइए चर्चा करें कि घर पर ऑयली स्कैल्प का इलाज कैसे करें, और अगर आपका कोई भी घरेलू उपचार प्रभावी नहीं है तो क्या करें.

स्कैल्प ऑयली है तो आपको क्या करना चाहिए? | What Should You Do If The Scalp Is Oily?

1. बालों को अच्छे से धोएं

ऑयली स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए सबसे जरूरी कदम है अपने बालों को ठीक से धोना. आपकी ग्रंथियां आपके छिद्रों के माध्यम से तेल छोड़ती हैं, जिससे आपकी स्कैल्प चिकनी और तैलीय हो जाती है. सही प्रोडक्ट्स के साथ नियमित रूप से बाल धोने से आपके बाल हेल्दी रहेंगे और आपकी स्कैल्प बहुत अधिक तेल जमा होने से रोकेगी. हम आपको हफ्ते में 2-3 बार अपने बालों को धोने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

Anemia से छुटकारा दिलाकर शरीर में Hemoglobin Level बढ़ाते हैं ये 5 फल और सब्जियां, डाइट में शामिल करें

2. अपने हेयर ब्रश को नियमित रूप से साफ करें

ब्रश की नियमित सफाई करते रहें. जब आप ऑयली स्कैल्प पर ब्रश का इस्तेमाल करते हैं, तो ब्रश पर बहुत सारे कीटाणु और गंदगी जमा हो सकती है. इससे बैक्टीरिया फैल जाएंगे. एक अनहेल्दी स्कैल्प को प्रोत्साहित करने के अलावा, अपने बालों में कंघी करने के लिए गंदे ब्रश का उपयोग करने से आपकी स्कैल्प और भी ऑयली हो सकती है.

3. हीट-स्टाइलिंग से बचें

अगर आपकी स्कैल्प ऑयली है तो हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए. ये आपके बालों को कमजोर करते हैं और आपके स्कैल्प को ऑयली बनाकर आपके बालों को लंबे समय तक नुकसान पहुंचाते हैं. अगर आप अभी भी अपने बालों को स्टाइल करना चाहते हैं, तो डैमेज को रोकने के लिए नो-हीट स्टाइलिंग तकनीकों का उपयोग करने पर विचार करें.

4. अंडे की जर्दी वाला हेयर मास्क ट्राई करें

अंडे की जर्दी में पाए जाने वाले प्रोटीन और हाई सल्फेट की मात्रा ऑयली स्कैल्प के लिए अद्भुत होती है. इसके अलावा, यह आपके बालों को मजबूत करते हुए एक चिकना, रेशमी रूप दे सकता है. जर्दी आपके बालों को सुखाए बिना तेल उत्पादन को कम करते हुए आपके स्कैल्प के पीएच को नियंत्रित रखती है. सीधे अपने स्कैल्प पर यॉल्क्स लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके लिए अपने बालों को शैम्पू से अच्छी तरह से धो लें कि बालों में कोई अवशिष्ट जर्दी न रहे जिससे बदबू आए.

Advertisement

आपके किचन में रखी ये 7 चीजें नेचुरल पेन किलर का करती हैं काम, दांत हो या पेट दर्द हर मर्ज का करती हैं इलाज

5. अपने स्कैल्प पर कंडीशनर न लगाएं

अपने स्कैल्प पर कंडीशनर लगाना कभी भी एक अच्छा विचार नहीं है, चाहे आपकी स्कैल्प ऑयली हो या ड्राई स्कैल्प. यह बालों के झड़ने को बढ़ावा देता है, आपकी स्कैल्प को ऑयली बनाता है और बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करता है. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कभी भी कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. बालों के सिरों की ओर उपयोग करें जहां हम में से ज्यादातर अक्सर सूखापन और खुरदरापन महसूस कर सकते हैं.

Advertisement

6. टी ट्री ऑयल का प्रयोग करें

अत्यधिक ऑयली स्कैल्प की समस्या का इलाज करने के लिए टी ट्री एसेंशियल ऑयल एक बेहतरीन DIY समाधान है. यह टी ट्री ऑयल की जीवाणुरोधी विशेषताओं के कारण है, जो बैक्टीरिया और कवक के विकास को कम करके आपकी स्कैल्प को साफ और हेल्दी रखने में सहायता करता है. अगर आपकी स्कैल्प हमेशा हेल्दी रहेगी तो आपके तेल का उत्पादन स्वाभाविक रूप से काफी कम हो जाएगा.

पीठ दर्द से उठ या बैठ नहीं पा रहे हैं तो इन घरेलू उपचारों को आजमाएं और पाएं तुरंत आराम

Advertisement

7. अपने बालों को लगातार छूने से बचें

जितना अधिक आप अपने बालों को घुमाकर, अपने सिर को रगड़ कर और इसके माध्यम से उंगलियों को चलाकर उलझाएंगे, उतना ही तेलदार हो जाएगा. तेल ग्रंथियों को बार-बार ब्रश करने और बालों को सहलाने से उत्तेजित किया जा सकता है. आप अपनी उंगलियों से अधिक तेल लगा सकते हैं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

कब्ज दूर कर किडनी को दुरुस्त करता है नींबू, जानें इसके फायदे:

Featured Video Of The Day
Bahraich Hinsa पर गरमाई सियासत, OP Rajbhar ने विपक्षी पार्टी पर लगाए आरोप