कनाडाई एक्टर Keanu Reeves के नाम पर रखा फंगस-किलिंग बैक्टीरिया का नाम, तो यूं आया उनका रिएक्शन, बोले...

वैज्ञानिकों ने कहा, नया मॉलिक्यूल "इतनी कुशलता से मारता है कि हमने इसका नाम कीनू रीव्स के नाम पर रखा क्योंकि वह भी अपनी भूमिकाओं में बेहद घातक हैं."

Advertisement
Read Time: 10 mins
"

एक्टर कीनू रीव्स ने उन खबरों पर अपना रिएक्शन दिया है जिनमें कहा गया है कि एक फंगस मारने वाले बैक्टीरिया का नाम उनके नाम पर रखा गया है. लीबनिज इंस्टीट्यूट फॉर नेचुरल प्रोडक्ट रिसर्च एंड इंफेक्शन बायोलॉजी ने पिछले महीने घोषणा की थी कि शोधकर्ताओं ने एक नया मॉलिक्यूल बनाया है जो "इतनी कुशलता से फंगस को मारता है कि हमने इसका नाम कीनू रीव्स के नाम पर रखा क्योंकि वह भी बेहद घातक है".

द इंडिपेंडेंट के अनुसार, मॉलिक्यूल को "कीन्यूमाइसिन" कहा जाता है और यह मनुष्यों में फंगल इंफेक्शन को मारने के लिए दिखाया गया है. मॉलिक्यूल पौधे के कीट बोट्रीटिस सिनेरिया के खिलाफ भी प्रभावी रूप से काम करता है जो ग्रे मोल्ड को ट्रिगर करता है और हर साल भारी फसल नुकसान का कारण बनता है.

अब, इस पर प्रतिक्रिया देते हुए, इस हफ्ते रेडिट पर "आस्क मी एनीथिंग" थ्रेड में, 'जॉन विक' अभिनेता ने कहा, "उन्हें इसे जॉन विक कहना चाहिए था... लेकिन यह बहुत अच्छा है... और मेरे लिए असली है. लेकिन धन्यवाद, साइंटिस्ट्स! शुभकामनाएं, और हमारी मदद करने के लिए धन्यवाद".

Phys Org के अनुसार, मॉलिक्यूल केमिकल पेस्टिसाइड "ईको फ्रेंडली ऑप्शन" हो सकते हैं और ड्रग रेजिस्टेंस फंगस के खिलाफ एक विकल्प भी हो सकते हैं.

"कई मानव-रोगजनक कवक अब एंटीमाइकोटिक्स (एंटिफंगल) के लिए रेजिस्टेंसी हैं, क्योंकि वे कृषि क्षेत्रों में बड़ी मात्रा में उपयोग किए जाते हैं," श्री गोट्ज़ ने कहा.

द इंडिपेंडेंट के अनुसार, मिस्टर रीव्स पहले सेलिब्रिटी नहीं हैं जिनके नाम पर जीव का नाम रखा गया है. 2009 में अमेरिकी हास्य अभिनेता और टीवी होस्ट स्टीवन कोलबर्ट के नाम पर एक डाइविंग बीटल का नाम रखा गया था क्योंकि उन्होंने "साइंस कम्यूनिटी से अपने सम्मान के लिए कुछ कूल नाम देने के लिए कहा था".

केट विंसलेट के नाम पर एक बीटल भी है. एलेन डीजेनरेस, जिमी फॉलन, लेडी गागा, जॉन स्टीवर्ट और शकीरा के नाम ततैया के नाम पर रखे गए हैं.

Advertisement

बता दें, कीनू चार्ल्स रीव्स एक कनाडाई एक्टर हैं. बेरूत में जन्मे और टोरंटो में पले-बढ़े रीव्स ने यंगब्लड में अपनी फीचर फिल्म की शुरुआत करने से पहले थिएटर प्रोडक्शन और टेलीविजन फिल्मों में अभिनय करना शुरू किया.

Featured Video Of The Day
Atishi Statement On Arvind Kejriwal Resignation: दिल्ली की भावी CM आतिशी LG से मिलते ही क्या बोलीं