ICMR की स्टडी में खुलासा, ये फूड्स बढ़ा रहे हैं डायब‍िटीज के मामले, रहें सावधान!

Diabetes Se Kaise Bache: आज हम आपके लिए इंडियन मेडिकल काउंसिल ऑफ रिसर्च और मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन, चेन्नई द्वारा हाल ही में की गई एक स्टडी लेके आए हैं. जो लोगों को इस बीमारी से निपटने के साथ ही साथ कम करने में भी मददगार साबित हो सकती है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
डायबिटीज के मरीज बढ़ने के पीछे का कारण

आज के समय में ज्यादातर लोग मीठे के शौकीन हैं. जहां, कई लोगों को खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने का शोंक होता हैं. वहीं, कुछ ऐसे भी लोग हैं जो मीठे के बिना नहीं रह पाते. लेकिन रोजाना मीठे का ज्यादा सेवन करने से लोग डायबिटीज जैसी बीमारी का शिकार बन रहे हैं. भारत में डायबिटीज के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं. इंडियन मेडिकल काउंसिल ऑफ रिसर्च और मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन, चेन्नई द्वारा हाल ही में की गई एक स्टडी में इससे जुड़े अहम खुलासे हुए हैं. जो लोगों को इस बीमारी से निपटने के साथ ही साथ कम करने में भी मददगार साबित हो सकती है.

इस स्टडी में दो तरह की डायट, हाई-AGE और लो-AGE को शामिल किया गया. वहीं, ये स्टडी  25 से 45 साल के 38 और उससे ज्यादा वजन वाले लोगों पर की गई. जिनका बॉडी मास इंडेक्स भी 23 से अधिक था. 12 हफ्तों तक की गई इस स्टडी में पता चला क‍ि लो-AGE डायट इस बीमारी से बचने का एक खास तरीका रहा. 

न‍िष्‍कर्ष की बात करें तो दो हफ्ते की गई इस स्टडी में जिन लोगों को लो-AGE डायट दी गई उनकी इंसुलिन सेंसिटिविटी में काफी सुधार हुआ. इतना ही नहीं, इस डाइट से उनके खून में पाए जाने वाले AGEs और सूजन के मार्कर की मात्रा कम पाई गई.

Advertisement

इसे भी पढ़े: क्‍या सफेद बालों को फ‍िर से काला क‍िया जा सकता है? ये नुस्खे कर सकते हैं आपकी मदद, एक बार करें ट्राई

Advertisement

सबसे पहले जानते हैं क्या होते हैं AGEs?

ज्यादा प्रोसेस्ड फूड या तली हुई चीजों का सेवन करने से हमारे शरीर में AGEs बनते हैं. ये हानिकारक तत्व हमारे शरीर में सूजन, ख़राब गट, इंसुलिन रजिस्टेंस और कई अन्य तरह की बीमारियों को बुलावा दे सकते हैं. इसका सेवन करने से ज्यादातर लोग हार्ट की प्रॉब्लम, डायबिटीज, बढ़ता वजन जैसी समस्याओं का सामना करते हैं.

Advertisement

कौन से फूड्स हैं हाई-AGE : 

हाई-AGE फूड्स में चिप्स, समोसा, कुकीज, क्रैकर्स, बेकन, बीफ, पोल्ट्री जैसी खाने की चीजें शामिल हैं. ये हम सभी जानते हैं कि आजकल इन सब चीजों का रोजाना सेवन एक आम बात हो गई है और यही फूड डायबिटीज के मरीजों को बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण बन रहे हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
SCO Summit 2024: 'PM Modi को देंगे न्योता', NDTV से क्या बोले Nawaz Sharif