दुबला पतला है आपका बच्चा तो उसे खिलाएं ये 5 चीजें, जल्दी ही दिखने लगेगा बाकी बच्चों जितना हेल्दी

Foods For Child Growth: अगर आपका बच्चा भी बहुत ज्यादा दुबला पतला है तो आपको उसे कुछ जरूरी खिलाने पर ध्यान देना चाहिए. यहां हम कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको अपने बच्चे की डाइट में शामिल करने चाहिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Child Growth: सभी फल और सब्जियां समान पोषण देती हैं.

Healthy Child Development: माता पिता को अपने बढ़ते बच्चों के खानपान का ध्यान रखना चाहिए. उसे अनहेल्दी चीजें खिलाने की बजाय हेल्दी चीजें खिलानी चाहिए. बच्चों की अच्छी ग्रोथ के लिए उन्हें हमेशा कुछ फूड्स खिलाने की सिफारिश की जाती है. कुछ सुपरफूड्स में विटामिन्स और हाई मिनरल लेवल होता है जो बच्चों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी हैं. इस बात से कोई इंकार नहीं है कि सभी फल और सब्जियां पोषण का पावरहाउस हैं, लेकिन कुछ फूड्स हैं जो बच्चों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ा सकते हैं. क्या आप बच्चों के लिए सुपरफूड्स के बारे में जानते हैं? यहां 5 ऐसी चीजें हैं जो आपके बच्चे की डाइट में जरूर शामिल होनी चाहिए.

Advertisement

बच्चों की अच्छी ग्रोथ के लिए हेल्दी फूड्स | Healthy foods for good growth of children

1. दलिया

अगर आपका बच्चा अक्सर दूध पीने के लिए नखरे करता है, तो आप उसे दलिया खिला सकते हैं. ये एनर्जी का बड़ा स्रोत है जो उन्हें दिन भर भरा हुआ महसूस कराता है. इसे पचने में भी ज्यादा समय लगता है.

ये भी पढ़ें: चेहरा दिखने लगा है अब बूढ़ा, तो हफ्ते में इस तेल से 3 दिन कर लीजिए मसाज, 10 साल पीछे हो जाएगी आपकी उम्र

Advertisement

2. चिया बीज

बच्चों की ग्रोथ के लिए आप उन्हें चिया सीड्स खिला सकते हैं. ये ओमेगा -3 फैटी एसिड, आयरन, कैल्शियम से भरपूर होते हैं और हड्डियों और मसल्स ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं.

Advertisement

Photo Credit: Pixabay

3. ब्लू बैरीज

जामुन कई विटामिन्स और न्यूट्रिएंट्स का बड़ा स्रोत हैं. जामुन स्वादिष्ट लगते हैं और सभी हर प्रकार के जामुन में समान मात्रा में पोषण होता है. ये लो फैट, जीरो कोलेस्ट्रॉल, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, पोटेशियम और कुछ प्रोटीन से भरपूर होते हैं. ब्लूबेरी बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है.

Advertisement

4. गोभी की सब्जी

केल में विटामिन ए, सी, के, कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है. अगर नियमित रूप से लिया जाए, तो यह बच्चों को पढ़ाई के साथ आने वाले रोजमर्रा के तनाव और उनके व्यस्त कार्यक्रम होने वाली थकान से लड़ने के लिए जरूरी पोषक तत्व देता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: सर्दियों के मौसम में लंग्स को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं? यहां देखें फूड लिस्ट

5. शकरकंद 

आप इसे बच्चों की डेली डेली डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. मसला हुआ, ग्रील्ड या थोड़ा भुना हुआ, शकरकंद में विटामिन ए, सी, हाई फाइबर, फोलेट, आयरन, पोटेशियम देता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
NEET की छात्रा को 80 लाख रूपये में इतने मार्क का ऑफर!