अमेरिकी तटों पर फैल रहा मांस खाने वाले Microbes, वैज्ञानिकों की बढ़ी चिंता, अध्ययन में किया खुलासा

हाल ही में एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने समुद्र के गर्म होने के एक प्रभाव के बारे जाना है. इसके मुताबिक ने समुद्र के गर्म होने से तटीय जल में मांस खाने वाले बैक्टीरिया का प्रसार होता है, जहां वे अच्छे मौसम में भी मनुष्यों को खतरनाक रूप से बीमार कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
नई दिल्ली:

Dangerous Flesh-Eating Microbes: पृथ्वी और समुद्र का तापमान तेजी से बढ़ा रहा है और इसका असर सभी पर पड़ रहा है. मौसम में यह बदलाव सभी के लिए खतरे की घंटी है, इसलिए सभी जीव-जंतु इसे मैनेज करने की दौड़ में दौड़ रहे हैं. हमारे ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन हमें कई तरह से परेशान कर रहे हैं, जिसमें सुपरचार्ज तूफान, गर्मी हवा के थपड़े और अन्य बड़े मौसम की घटनाएं शामिल हैं. जलवायु परिवर्तन बड़ी संख्या में लोगों को एक साथ प्रभावित कर रहा है. लेकिन जलवायु परिवर्तन के सभी परिणाम इतनी जल्दी नजर नहीं आते हैं. 

Health Benefits of Dates: खजूर खाने के हैं कई फायदें, दिल से लेकर दिमाग को रखता है दुरुस्त

हाल ही में एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने समुद्र के गर्म होने के एक प्रभाव के बारे जाना है. यह अध्ययन शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने किया है. इसके मुताबिक ने समुद्र के गर्म होने से तटीय जल में मांस खाने वाले बैक्टीरिया का प्रसार होता है, जहां वे अच्छे मौसम में भी मनुष्यों को खतरनाक रूप से बीमार कर सकते हैं.

Beauty Hacks: जानें ये ब्यूटी हैक्स, जो गर्मियों में चेहरे को कराएंगे ठंडक का अहसास

इस अध्ययन में विब्रियो वुल्निफिशस (Vibrio vulnificus) के बारे में बताया गया है जो मनुष्यों को संक्रमित करता है. ऐसा तब हो सकता है जब कोई व्यक्ति कच्चा या अधपका समुद्री भोजन खाता है, खासकर सीप. खुले घाव के संपर्क में आने पर यह जानलेवा बैक्टीरियल इंफेक्श नेक्रोटाइज़िंग फासिसाइटिस फैलाने में भी सक्षम है.

Advertisement

पपीता खाने से हो सकते हैं बुरे दुष्प्रभाव, ये 8 लोग तो Papaya खाने के बारे में सोचें भी नहीं, जानें गंभीर नुकसान

Advertisement

रिपोर्ट के अनुसार, मेक्सिको की खाड़ी में तटीय जल और जॉर्जिया और फ्लोरिडा के अटलांटिक तटों पर विब्रियो वुल्निफिशस का खतरा बढ़ रहा है. अध्ययन के मुताबिक पिछले 30 साल में, यूएस ईस्ट कोस्ट के साथ विब्रियो वुल्निफिशस संक्रमणों की संख्या 10 से बढ़कर 80 प्रति वर्ष हो गई है. साल 2100 तक प्रति वर्ष 200 तक पहुंचने का अंदाजा लगाया जा रहा है. विब्रियो वुल्निफिशस संक्रमण कुछ दशकों के भीतर न्यूयॉर्क में फैलना शुरू कर सकता है, शोधकर्ताओं का अनुमान है, उत्सर्जन और वार्मिंग के चलते 2080 के दशक तक यह बैक्टीरिया  हर पूर्वी अमेरिकी राज्य में हो सकता है.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल ने एक बार फिर दक्षिणी Lebanon में किए हमले | Breaking News