ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फिश ऑयल सप्लीमेंट्स दिल, दिमाग के लिए हानिकारक, शोध में हुआ चौंकाने वाले खुलासा

Fish Oil Supplements Disadvantages: ओपन-एक्सेस जर्नल बीएमजे मेडिसिन में प्रकाशित नतीजे बताते हैं कि ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फिश ऑयल सप्लीमेंट्स रोजाना लेने से हार्ट डिजीज के साथ कई तरह के रोगों के अलावा मौत का खतरा भी हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Fish Oil Supplements: सप्लीमेंट के सेवन से महिलाओं में हार्ट अटैक का खतरा 6 प्रतिशत.

Fish Oil Supplements Side Effects: आमतौर पर ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फिश ऑयल सप्लीमेंट्स हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन एक शोध से यह बात सामने आई है कि नियमित तौर पर इनका सेवन करने से हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है. अध्ययन के लिए चीन, ब्रिटेन और अमेरिका के शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने 40-69 आयु वर्ग के 415,737 प्रतिभागियों (55 प्रतिशत महिलाएं) के स्वास्थ्य का विश्लेषण किया, जो नियमित रूप से फिश ऑयल सप्लीमेंट्स का सेवन करते थे.

प्रतिभागियों का 2006 और 2010 के बीच सर्वे किया गया और मेडिकल रिकॉर्ड डेटा के आधार पर मार्च 2021 के अंत तक मौत के डेटा को भी एकत्र किया गया.

Advertisement

यह भी पढ़ें: क्या आपके बच्चे को भी आता है ज्यादा गुस्सा? जानिए कही वो एडीएचडी से पीड़ित तो नहीं- स्टडी

फिश ऑयल सप्लीमेंट्स रोजाना लेने से हार्ट डिजीज खतरा:

ओपन-एक्सेस जर्नल बीएमजे मेडिसिन में प्रकाशित नतीजे बताते हैं कि ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फिश ऑयल सप्लीमेंट्स रोजाना लेने से हार्ट डिजीज के साथ कई तरह के रोगों के अलावा मौत का खतरा भी हो सकता है. शोध में कहा गया कि जिन लोगों को दिल की कोई समस्या नहीं है, अगर वह नियमित तौर पर इन सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं तो उनमें एट्रियल फाइब्रिलेशन विकसित होने का जोखिम 13 प्रतिशत और स्ट्रोक का जोखिम 5 प्रतिशत ज्यादा होता है.

इस सप्लीमेंट के सेवन से महिलाओं में हार्ट अटैक का खतरा 6 प्रतिशत:

इसमें अच्छे स्वास्थ्य वाली महिलाओं में हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट फेल्योर का जोखिम 6 प्रतिशत और धूम्रपान न करने वालों में 6 प्रतिशत अधिक था. इसके विपरीत हार्ट डिजीज से पीड़ित लोगों में इसके सेवन से हार्ट अटैक का खतरा 15 प्रतिशत और हार्ट फेलियर से मौत का जोखिम 9 प्रतिशत कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें: पालक से भी ज्यादा आयरन होता है इन 5 चीजों में, हरी सब्जी नहीं खाते हैं, तो जान लीजिए क्या खाकर मिलेगा आयरन

Advertisement

शोध में कहा गया कि यह एक अवलोकन अध्ययन है और कारणों के बारे में कोई निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता. शोधकर्ताओं ने इसके लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता पर बल दिया है.

How Stress Affects the Brain | दिमाग के लिए कितना खतरनाक है स्‍ट्रेस!

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
पहली बार संसद पहुंचने पर Chandrashekhar Azad ने बताया अपना प्लान