Fatty Liver Disease: अगर शरीर में दिखें ये 3 लक्षण तो समझ जाएं खतरनाक लेवल तक बढ़ गया है ये रोग

Sign Of Fatty Liver: फैटी लीवर रोग, जैसा कि नाम से ही पता चलता है, यह तब होता है जब लीवर में बहुत अधिक वसा जमा हो जाती है. यहां कुछ संकेत बताए गए हैं जिन्हें आप खुद में देख सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins
F

Fatty Liver Symptoms: लीवर शरीर का एक अभिन्न अंग है जो खून में ज्यादातर केमिकल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है और पित्त नामक उत्पाद को उत्सर्जित करता है, जो लीवर से वेस्ट प्रोडक्ट को दूर करने में मदद करता है. यह शरीर के लिए प्रोटीन भी बनाता है, आयरन को स्टोर करता है और पोषक तत्वों को ऊर्जा में परिवर्तित करता है. हालांकि, जब आपके लीवर में बहुत अधिक फैट जमा हो जाता है, तो यह लीवर के सामान्य कामकाज को बाधित कर सकता है, जिससे कई जटिलताएं हो सकती हैं.

डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये पौधें, यहां देखें लिस्ट

मुख्य रूप से दो प्रकार के फैटी लीवर रोग होते हैं: शराब से प्रेरित फैटी लीवर रोग और नॉन अल्कोहल फैटी लीवर रोग. दोनों ही स्थितियां किसी व्यक्ति को सिरोसिस या लीवर स्कारिंग के खतरे में डाल सकती हैं, जो कि लीवर की क्षति का सबसे बड़ा चरण है और इससे मृत्यु हो सकती है.

सिरोसिस के खतरे को समझें | Understand the risk of cirrhosis

फैटी लीवर की बीमारी नॉन-अल्कोहल स्टीटोहेपेटाइटिस का कारण बन सकती है, जो कि बीमारी का एक आक्रामक रूप है जिससे सिरोसिस का अनुभव होने की संभावना बढ़ जाती है.

मेयो क्लिनिक का कहना है, "अल्कोहल फैटी लीवर रोग और नॉन-अल्कोहल स्टीटोहेपेटाइटिस की मुख्य जटिलता सिरोसिस है, जो लीवर में देर से होने वाला निशान है.

बच्चे में है कॉन्फिडेंस की कमी तो कहीं एंजाइटी और डिप्रेशन तो नहीं, जानें क्या कहती है स्टडी

"सिरोसिस लीवर की चोट का परिणाम है, जैसे गैर-अल्कोहल स्टीटोहेपेटाइटिस में सूजन."

"निरंतर सूजन के साथ, फाइब्रोसिस अधिक से अधिक लीवर टिश्यू लेने के लिए फैलता है."

सिरोसिस के लक्षण (symptoms of cirrhosis)

मेयो क्लिनिक के अनुसार, भ्रम, उनींदापन और अस्पष्ट भाषण, जिसे हेपेटिक एन्सेफेलोपैथी भी कहा जाता है, सिरोसिस के लक्षण हैं.

इसके अलावा, कोई भी पेट में तरल पदार्थ के निर्माण, आपके अन्नप्रणाली में नसों की सूजन का अनुभव कर सकता है, जो फट सकता है और खून बह सकता है.

Advertisement

फैटी लीवर रोग के लक्षण जो बाद की अवस्था में दिखाई देते हैं:

- पेट में सूजन

- त्वचा की सतह के ठीक नीचे बढ़े हुए ब्लड वेसल्स

- बढ़े हुए प्लीहा

- लाल हथेलियां

- त्वचा और आंखों का पीला पड़ना.

Diabetes Patient ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए मेथी दानों का उपयोग कैसे करें, जानिए

फैटी लीवर रोग के जोखिम को कैसे कम करें?

एक हेल्दी डाइट चुनें, फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और हेल्दी फैट से भरपूर हेल्दी प्लांट-बेस्ड डाइट चुनें. इसके अलावा, हेल्दी वेट बनाए रखें, अगर आप अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो हर दिन खाने वाली कैलोरी की संख्या कम करें और अधिक व्यायाम करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Featured Video Of The Day
Indian Railways: क्या Platform Ticket के साथ कर सकते हैं ट्रेन में सफर? जानें क्या कहता है नियम