Father's Day 2022: फादर्स डे कब है, क्यों मनाया जाता है, पापा के लिए Gift Ideas

Father's Day 2022: पिता अपने बच्चों के लिए एक रोल मॉडल, गाइड, सुपरहीरो, दोस्त और रक्षक होते हैं जो हर पल उनके साथ खड़ा रहते हैं. पिता के इसी योगदान को याद करते हुए यह दिन मनाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
F

Father's Day 2022: फादर्स डे दुनिया के कई हिस्सों में साल के अलग-अलग समय पर मनाया जाता है. अक्सर ये सवाल पूछा जाता है कि फादर्स डे कब मनाया जाता है? या फादर्स डे कब है (Fathers Day Kab Hai)  भारत में फादर्स डे (Father's Day) जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. इस साल यह रविवार 19 जून 2022 को मनाया जाएगा. परिवार और समाज में पिता बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. पिता अपने बच्चों के लिए एक रोल मॉडल, गाइड, सुपरहीरो, दोस्त और रक्षक होता है जो हर पल उनके साथ खड़ा रहता है. वे ही हैं जो हमें जीवन का सही मूल्य सिखाते हैं और जब हम गिरते हैं तो हमें उठाते हैं और हमें फिर से लड़ने की ताकत देते हैं. पिता के इसी योगदान को याद करते हुए यह दिन मनाया जाता है.  

फादर्स डे का इतिहास (Father's Day History)

फादर्स डे मनाने की शुरुआत को लेकर दो कहानियां हैं. पहली कहानी अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया की है जहां दिसंबर 1907 में एक खनन दुर्घटना में 361 लोगों की मौत हो गई थी. उन्हीं की याद में 5 जुलाई 1908 को पहली बार फादर्स डे मनाया गया था.

* Yoga Session से एक घंटे पहले खा लें ये Healthy Snacks, जल्दी पचेंगे, मिलेगी भरपूर एनर्जी और फायदे भी होंगे डबल

Advertisement

दूसरी कहानी 1910 की है. सोनेरा डोड जब छोटी थी, तब उनकी मां इस दुनिया को छोड़कर चली गई. पिता विलियम स्मार्ट ने सोनेरो समेत 6 बच्चों को पाल पोसकर बड़ा किया और कभी भी मां की कमी नहीं महसूस होने दी. एक दिन सोनेरा के मन में ख्याल आया कि एक दिन पिता के नाम क्यों नहीं हो सकता. इसी के बाद 19 जून 1910 में फादर्स डे मनाया गया. 1924 में अमेरिका का राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने फादर्स डे पर अपनी सहमति दी.

Advertisement

1966 में प्रेसिडेंट लिंडन जॉनसन ने जून के तीसरे रविवार को इसे मनाने की आधिकारिक घोषणा की. फादर्स डे ने अमेरिका में लोकप्रियता हासिल करना शुरू किया जब राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने वर्ष 1972 में इस दिन छुट्टी की घोषणा पर हस्ताक्षर किए.

Advertisement

* Benefits Of Fasting: उपवास के हेल्थ बेनेफिट्स हैं कमाल के, बशर्ते इन बातों का रखें ख्याल

फादर्स डे के सेलिब्रेशन आइडिया | Father's Day Celebration Ideas

भारत में फादर्स डे बहुत प्यार से मनाया जाता है. बच्चे अपने पिता को कार्ड, गिफ्ट और फ्लावर देते हैं. कुछ बाहर खाना खाने जाते हैं और अपने पिता के साथ पूरा दिन बिताते हैं. पारंपरिक फादर्स डे गिफ्ट की जगह आप इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए एक मिनी वेकेशन पर जा सकते हैं. अपने पिता के साथ ऐसी जगह पर जाएं जो उन्हें बहुत पसंद हो. जैसे अगर उन्हें नेचर से प्यार है तो किसी हिल स्टेशन पर जा सकते हैं. एडवेंचर पसंद है तो उनके साथ मनाली या अन्य जगहों पर जा सकते हैं जहां पैराग्लाइडिंग, पैरा सेलिंग जैसी एक्टिविटीज होती हो.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'