चेहरे से दाग-धब्बों और पिग्मेंटेशन को गायब करने के लिए लगाएं ये तेल, 15 दिनों में खुद देखें असर

Oil for Skin Care: दाग, धब्बे और झाइयों को कुछ तेल का इस्तेमाल करके ठीक किया जा सकता है. पिंगमेंटेशन आपकी चमक को खराब कर सकता है. यहां झाइयों से छुटकारा पाने के उपाय बताए हैं जो आपके लिए चमत्कार कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
दाग धब्बों को दूर करने के लिए कुछ एसेंशियल ऑयल काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

Skin Care Tips: कुछ एसेंशियल ऑयल के साथ हाइपर-पिग्मेंटेशन को कुछ हद तक कम किया जा सकता है. कई लोग चेहरे पर दाग धब्बों और झाइयों से छुटकारा पाने के उपाय करना चाहते हैं लेकिन सही उपचार न मिलने की वजह से वे दुखी हैं. पिंगमेंटेशन के लिए घरेलू नुस्खे काफी मददगार हो सकते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि चेहरे से दाग धब्बों को कैसे हटाएं? तो यहां कुछ तेल हैं जिनका इस्तेमाल आप क्लियर और कोमल त्वचा पाने के लिए कर सकते हैं.

दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए एसेंशियल ऑयल | Essential Oil To Get Rid Of Scars

1. गाजर के बीज का तेल

गाजर के बीज का तेल भी पिगमेंटेशन को कम करने में प्रभावी पाया जाता है और त्वचा को हल्का करने में मदद करता है. गाजर के बीज का तेल बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है, जो त्वचा को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है और अक्सर इसे सनस्क्रीन में एक घटक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाना जरूरी है.

Advertisement

आपको डायबिटीज है तो ये 5 चीजें खाना बंद कर दें, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना होगा आसान

Photo Credit: iStock

2. नींबू का तेल

नींबू का तेल एक और एसेंशियल ऑयल है जो पिगमेंटेशन के धब्बे को ठीक करने में मदद कर सकता है. त्वचा पर काले धब्बे और पैच को हल्का करने के लिए यह एक बेहतरीन ऑयल है. नींबू का तेल त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है और इसमें विटामिन सी होता है जो मेलेनिन बनाने वाली त्वचा कोशिकाओं को कम करता है.

पेट खाली होने पर जलन क्यों होती है? क्या ये किसी बीमारी का लक्षण है, जानिए दर्द और जलन का कारण

3. चंदन का तेल

चंदन के एसेंशियल ऑयल में सुखदायक और पौष्टिक प्रभाव होता है जो चेहरे के मुंहासों के निशान को ठीक करने और मिटाने में मदद करता है. यह एक एंटीसेप्टिक के रूप में भी काम करता है जो त्वचा की समस्याओं से लड़ता है. इसके साथ ही इसमें एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इसे आपके हाइपर-पिग्मेंटेशन की समस्याओं के लिए एक आइडियल बनाता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
18th Lok Sabha News: BJP MP Janardan Singh Sigriwal ने क्यों कहा विपक्ष को विकास का विरोधी
Topics mentioned in this article