टूटकर आंख की पुतली में घुस गई पलक, वायरल वीडियो देख लोगों की निकली चीखें, जान लें क्यों आंख में कुछ गिरने पर मसलना नहीं चाहिए

आंखों में कुछ भी चले जाना बहुत परेशान करने वाला अनुभव होता है. इसलिए डॉक्टर आंखों का ख्याल रखने की सलाह देते हैं. आंखों में कुछ गिर जाने की स्थिति में डॉक्टर आंखों को रगड़ने से बचने की सलाह देते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
How Do I Get an Eyelash Out of My Eye: कैसे आँख में अटके पलक के बाल को बाहर निकालें.

How to Get an Eyelash Out of Your Eye: ह्यूमन बॉडी में आंखें (eye) बहुत जरूरी आर्गन हैं. इसकी देखभाल (eye care) में सावधानी रखनी चाहिए. आंखों में कुछ भी चले जाना बहुत परेशान करने वाला अनुभव होता है. डॉक्टर आंखों का ख्याल रखने की सलाह देते हैं. आंखों में कुछ गिर जाने की स्थिति में डॉक्टर आंखों को रगड़ने से बचने की सलाह देते हैं. उनके अनुसार इससे स्थिति के और बिगड़ने का खतरा रहता है. हाल ही में एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक बरौनी (आइ लैसज का एक बाल) आंखों के इंटीरियर चैंबर यानी कार्निका के अंदरूनी हिस्से में चला गया है.  आइए जानते हैं आंखों में बरौनी के गिर जाने (How to remove eyelash stuck in eye) या कुछ पड़ जाने पर क्या करना चाहिए और कब डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

आंखों में बरौनी के गिर जाने पर क्या करें | कैसे आँख में अटके पलक के बाल को बाहर निकालें (How to remove eyelash stuck in eye)

आंखों को रगड़ने से बचें

आंखों में कुछ पड़ने से बचाने के लिए आंखों के ऊपर पलक और बरौनियां होती है. इसके बावजूद कभी-कभी आंखों में कुछ पड़ जाना आम है. यहां तक कि कभी कभी बरौनियां ही आंखों में चली जाती हैं. ऐसी स्थिति में आंखों को ज्यादा रगड़ने से बचना चाहिए. आई विशेषज्ञों के अनुसार आंखों को रगड़ने से आंख में पड़ी बाहरी चीज आंखों के अंदरूनी हिस्से में जा सकती हे जिससे नुकसान ज्यादा हो सकता है.

Advertisement

क्या करें 

विशेषज्ञों के अनुसार आंखों में किसी चीज या बरौनियों के पड़ जाने पर एक कटोरी पानी लेकर उसमें अपने प्रभावित आंखों को बार बार खोले और बंद करें. इस उपाय से आंखों में पड़ी कोई भी चीज आसानी से निकल जाती है.

Advertisement

कब लें डॉक्टर की सलाह

अगर कटोरी वाले उपाय से आंखों में पड़ी हुई चीज बाहर नहीं निकले तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. क्योंकि इस स्थिति में बाहरी चीज आंखों के ऊपरी सतह पर नहीं हो कर अंदरूनी भाग में जा चुकी होती है जिसे डॉक्टर की मदद से ही निकाला जा सकता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Dadarkar Fruit Market: Mumbai का अपना फल बाजार होगा बंद? BMC ने मालिक को भेजा 3 करोड़ का नोटिस
Topics mentioned in this article