महिला ने स्लीप डिसऑर्डर के कारण नींद में कर डाली 3 लाख रुपये की शॉपिंग, मंगवाई सैकड़ों कैंडी

42 वर्षीय केली नाइप ने कबूल किया कि वह पैरासोमनिया नामक एक दुर्लभ नींद विकार के कारण नींद में खरीदारी करती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
42 वर्षीय केली नाइप्स ने कबूल किया कि उन्हें पैरासोमनिया नामक एक दुर्लभ नींद विकार है.

इंग्लैंड में एक महिला को एक रेयर डिसऑर्डर के कारण सोते समय शॉपिंग करने पर 3,000 पाउंड (3.2 लाख रुपये) से ज्यादा खर्च करने पड़े. न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, 42 वर्षीय केली नाइप्स ने कबूल किया कि उन्होंने पैरासोमनिया नामक एक दुर्लभ नींद विकार के कारण सोते समय शॉपिंग की. नाइप्स ने साउथ वेस्ट न्यूज सर्विस को बताया कि "सोते समय यह सोचना वाकई परेशान करने वाला और निराशाजनक है कि 'मुझे नहीं पता कि रात में क्या होने वाला है."

Advertisement

यह भी पढ़ें: अक्सर पेट साफ नहीं होता, तो खाली पेट पी लें इस चीज का पानी, सुबह गंदगी निकल जाएगी बाहर, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

देर रात तक शॉपिंग करने की आदत के कारण नाइप्स ने नेट, पोल और बैकबोर्ड सहित एक फुल साइज के प्लास्टिक बास्केटबॉल कोर्ट जैसी असामान्य चीजें खरीद लीं. उन्होंने पेंट के डिब्बे, किताबें, नमक और काली मिर्च के बर्तन, बच्चों का प्लेहाउस, फ्रिज, टेबल और सैकड़ों हरीबो कैंडी भी मंगवाईं. वह खाने की चीजें वापस नहीं कर सकीं और अपने बच्चों द्वारा उन्हें देखने के बाद उन्होंने पेंट के डिब्बे रखने का फैसला किया.

Advertisement

"ऑनलाइन खरीदारी करते समय मुझे कभी भी क्रेडिट कार्ड का विवरण नहीं देना पड़ता था, क्योंकि यह सब मेरे फोन में सेव रहता था," उन्होंने स्वीकार किया.

हालांकि, जब उन्होंने अपनी व्यक्तिगत फाइनेंशियल जानकारी स्कैमर्स को बताई, तो उनकी स्थिति चिंताजनक हो गई. "मैंने उन्हें अपनी सारी जानकारी दे दी, फिर जब मैं जागी, तो उन्होंने मेरे बैंक खाते से 317 डॉलर निकाल लिए थे. अगर मैं जाग रही होती, तो मैं इसका जवाब नहीं देती" उन्होंने कहा.

Advertisement

नाइप्स का मानना ​​है कि स्कैमर्स ने उनकी निजी जानकारी बेच दी थी, क्योंकि उनके खाते से पैसे निकालने का प्रयास किया गया था. शुक्र है कि उनका बैंक कई लेन-देन को रोकने में सक्षम रहा है, लेकिन वह इस डिसऑर्डर के परिणामों से पीड़ित हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: भद्दा लगता है दांतों का पीलापन, छुपाते हैं अपनी हंसी, तो इस फल के छिलके को हफ्ते में 3 बार रगड़ें और देखें कमाल

Advertisement

येल मेडिसिन के अनुसार, "पैरासोमनिया से पीड़ित व्यक्ति सतर्क, चलता या बोलता हुआ या खाता या अन्य ऐसी एक्टिविटीज करता हुआ दिखाई दे सकता है, लेकिन उन्हें कोई जानकारी नहीं होती, क्योंकि ब्रेन केवल आंशिक रूप से ही जागा हुआ होता है." पैरासोमनिया के रूप में जाना जाने वाला यह व्यक्ति झपकी लेने के तीन से चार घंटे बाद हरकत में आ जाता है. न्यूजीलैंड में स्लीप वेल क्लिनिक के संस्थापक डॉ. एलेक्स बार्टल ने कहा, "यह रात के पहले पहर में होता है, जब आप अपनी नॉन-आरईएम नींद में होते हैं. जब आप रात के अंत में आरईएम नींद में होते हैं, तो आप लकवाग्रस्त हो जाते हैं, इसलिए आप ये सभी काम नहीं कर पाते हैं." हालांकि पैरासोमनिया बच्चों में ज्यादा आम है, लेकिन यह किसी भी उम्र में हो सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
NSUI Protest Against NTA: NEET और NET को लेकर सड़क से लेकर NTA के दफ्तर तक प्रदर्शन