गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पी लें ये चीज, इन 6 दिक्कतों से मिल सकती है राहत, बड़े-बड़े रोगों में भी फायदेमंद

ACV With Lukewarm Water Benefits: गुनगुने पानी के साथ सेब का सिरका पीने के अनेक फायदे हैं. यह एक प्राकृतिक और सरल उपाय है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है. हालांकि, इसे सही मात्रा में और डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही सेवन करना चाहिए ताकि इसके ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सकें.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Apple Cider Vinegar With Warm Water: गुनगुने पानी के साथ सेब का सिरका पीने के फायदे.

ACV With Warm Water Benefits: हमारी दादी-नानी के पास कई नुस्खे थे. उनके पास हर बीमारी का नेचुरल इलाज था. वहीं से कुछ नुस्खे आज भी चले आ रहे हैं, जो सेहत के लिए कमाल के लाभ देते हैं. हममें से ज्यादातर लोगों को उनके बारे में पता नहीं होता है. उन्हीं में से एक है सेब का सिरका. ये एक पुराना और प्राकृतिक उपचार है जिसे कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. जब इसे गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पिया जाता है, तो इसके फायदे और भी ज्यादा प्रभावी हो सकते हैं. यहां जानें गुनगुने पानी के साथ सेब का सिरका पीने के कुछ गजब के लाभों के बारे में...

गुनगुने पानी में सेब का सिरका मिलाकर पीने के फायदे | Benefits of Drinking Apple Cider Vinegar Mixed With Lukewarm Water

1. पाचन तंत्र में सुधार

माना जाता है कि गुनगुने पानी के साथ सेब का सिरका पीने से पाचन तंत्र को मजबूती मिल सकती है. यह अम्लीय प्रकृति के कारण पेट के एसिड को संतुलित करता है और भोजन को अच्छी तरह से पचाने में मदद करता है. इससे कब्ज, गैस और अन्य पाचन समस्याएं कम होती हैं.

2. वजन कम करने में सहायता

सेब का सिरका वजन कम करने में सहायक माना जाता है. इसमें मौजूद एसिटिक एसिड भूख को कंट्रोल करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. गुनगुने पानी के साथ इसे पीने से वजन घटाने की प्रक्रिया और तेज हो जाती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: दुबला पतला शरीर हमेशा बनता है उपहास का पात्र, तो दूध में मिलाकर महीनेभर तक खाएं ये 2 चीज, फर्क देख हो जाएंगे आप खुश

Advertisement

3. डिटॉक्सिफिकेशन

सेब का सिरका शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है. यह शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है और लिवर की कार्यक्षमता को सुधारता है. गुनगुना पानी इस प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाता है.

Advertisement

4. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना

सेब का सिरका विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. नियमित रूप से गुनगुने पानी के साथ सेब का सिरका पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

Advertisement

5. ब्लड शुगर कंट्रोल करना

सेब का सिरका ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह शरीर में इंसुलिन की सेंसिटिविटी को बढ़ाता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों को लाभ होता है. गुनगुने पानी के साथ इसे पीने से यह और भी प्रभावी हो जाता है.

6. त्वचा और बालों के लिए लाभकारी

सेब का सिरका त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. यह त्वचा की समस्याओं को दूर करता है और बालों को हेल्दी बनाता है. गुनगुने पानी के साथ इसे पीने से त्वचा में निखार आता है और बालों की चमक बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें: क्या वाकई त्रिफला और जीरा बॉडी फैट घटाने में कारगर हैं? जानिए पेट की चर्बी गायब करने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

7. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

सेब का सिरका कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इससे हार्ट रिलेटेड बीमारियों का जोखिम कम होता है. गुनगुने पानी के साथ इसे पीने से हार्ट हेल्थ में सुधार होता है.

Can Diabetes Be Reversed? | डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है? क्या कहते हैं डॉक्टर

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: हमारा उद्देश्य एक समावेशी समाज बनाना है: Unsoo Kim, CEO, Hyundai Motor India Limited