रिकॉर्ड तोड़ बढ़ती गर्मी में खुद को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए डॉक्टर ने बताए ये उपाय

डॉक्‍टर ने कहा कि जिन लोगों को इस मौसम में उल्‍टी और दस्‍त की समस्‍या हो रही है, उन्‍हें खुद को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए उपाय करने की जरूरत है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस वक्त जानलेवा गर्मी और लू का प्रकोप देखा जा रहा है. ऐसे में लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. दिल्ली के बीएलके अस्पताल के डॉ. आर.के. सिंघल ने भीषण गर्मी का असर कम करने और इससे बचने के लिए अपनाए जाने वाले उपायों के बारे में बताया.

उन्होंने कहा कि ऐसे वक्त में हार्ट, किडनी या शुगर के मरीजों को अपनी खास देखभाल करनी चाहिए. साथ ही बच्चों का भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. डिहाइड्रेशन से खुद को बचाए रखने के लिए पानी, नारियल पानी या नींबू पानी जैसी ठंडी चीजों का सेवन करते रहें.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में गर्दन का कालापन साफ करना चाहते हैं, तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर देखें कमाल

रिकॉर्डतोड़ बढ़ती गर्मी को लेकर डॉ. आर. के. सिंघल ने कहा, "दिल्ली समेत पूरे नॉर्थ इंडिया में इस वक्त हीट वेव चल रही है. इसकी वजह से बुजर्गों और 5 साल से छोटे बच्चों को काफी परेशानी आ रही है. साथ ही हार्ट, किडनी और शुगर की पहले से दिक्कत झेल रहे मरीजों के लिए यह गर्मी ज्‍यादा खतरनाक हो सकती है.

डॉक्‍टर ने कहा कि जिन लोगों को इस मौसम में उल्‍टी और दस्‍त की समस्‍या हो रही है, उन्‍हें खुद को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए उपाय करने की जरूरत है.

डॉ.सिंघल ने इस भीषण गर्मी से बचने के लिए आम लोगों उपाय सुझाते हुए कहा, "गर्मी में तेज घूप में बाहर निकलने से बचें, अगर बेहद ही जरूरी हो, तभी घर से बाहर निकलें. बाहर निकलते समय कॉटन के कपड़े ही पहनें, जिससे शरीर में एयर का सर्कुलेशन बना रहे."

Advertisement

यह भी पढ़ें: भारत में यंग और 40 साल से कम उम्र के युवाओं में बढ़ रहा है ब्लड कैंसर का खतरा- रिसर्च में हुए चौंकाने वाला खुलासा

उन्‍होंने कहा कि खुद को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. इसमें नींबू पानी और नारियल पानी का भी उपयोग फायदेमंद है. इससे शरीर पर हीट वेव का असर कम होगा। साथ ही अपने कमरे की खिड़की को खुली रखें, जिससे पंखे और कूलर का वेंटिलेशन होता रहे. जो लोग एयर कंडीशन में रहकर काम करते हैं, उन्‍हें अक्‍सर बाहर निकलते ही पसीना ज्‍यादा आता है, ऐसे में घर जाकर उन्‍हें तुरंत नहाने से बचना चहिए, 10 से 15 मिनट रुककर नहाना चहिए.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
MCD Standing Committee चुनाव के खिलाफ Supreme Court जाएगी AAP: Delhi CM Atishi
Topics mentioned in this article