Pubic Hair Removal: प्यूबिक हेयर को क्लीन करें या नहीं! जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

प्यूबिक हेयर रिमूवल कितना जरूरी है यह जानने के लिए हमने सेक्सुअल हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. निधि झा से बातचीत की.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Pubic Hair Removal: महिलाओं के बीच शरीर के बालों को हटाना काफी प्रचलित है. सिनेमा में दिखाए गए ब्यूटी स्टैंडर्ड्स को मैच करने के लिए हेयर रिमूवल अब काफी कॉमन हो गया है. शरीर और बगलों के बाल हटाने के बाद अब प्राइवेट पार्ट में मौजूद बालों को हटाना भी आम बात हो गई है. कई लोग साफ-सफाई के नाम पर ऐसा करते हैं तो कई सुंदरता के मानदंडो पर खड़ा उतरने के लिए नीचे के बालों का सफाया करती हैं. प्यूबिक हेयर से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं. इस पूरे प्रोसेस में कई बार बहुत दर्द भी सहना पड़ता है बावजूद इसके बहुत सारी महिलाएं ये कदम उठाती है. प्यूबिक हेयर हटाने की तरफ महिलाओं का बढ़ता रूझान ऐसे प्रोडक्ट्स की पॉपुलैरिटी के लिए जिम्मेदार हैं या कंपनियां अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए इस तरह के प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर रही है. प्यूबिक हेयर रिमूवल कितना जरूरी है यह जानने के लिए हमने सेक्सुअल हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. निधि झा से बातचीत की.

प्यूबिक हेयर हटाना पर्सनल च्वाइस

प्यूबिक हेयर हटाना कितना जरूरी है इस सवाल के जवाब में डॉ. निधि ने बताया कि यह बिल्कुल जरूरी नहीं है. डॉक्टर ने बताया कि रोजाना उनके पास ऐसे पेशेंट आते हैं जो यह पूछते हैं कि उन्होंने नीचे क्लीन नहीं किया है तो क्या ऐसे में एग्जामिनेशन करने में डॉक्टर कंफर्टेबल है या नहीं. उन्होंने बताया कि प्यूबिक हेयर रहना बिल्कुल नॉर्मल है और इससे किसी भी डॉक्टर को परेशानी नहीं होती है. प्यूबिक हेयर हटाना या नहीं हटाना एक पर्सनल च्वाइस है न कि जरूरत.

क्लिपिंग है बेस्ट तरीका

डॉक्टर निधि झा ने बताया कि प्यूबिक हेयर हटाने के लिए क्लिपिंग बेस्ट तरीका होता है. क्योंकि क्लिपिंग में किसी भी तरह के कट्स नहीं लगते हैं. नीचे के बालों को हटाने में अगर कट्स लग जाते हैं तो उससे इंफेक्शन और एसटीआई का खतरा बढ़ जाता है.

प्यूबिक हेयर हटाने का बढ़ता चलन

प्यूबिक हेयर हटाने का चलन लगातार बढ़ता जा रहा है. डॉ. निधि झा इसे एक मार्केटिंग गिमिक कहती हैं. कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स बेचने के लिए इसे प्रमोट करती हैं. इसके अलावा फिल्मों या ऐसे दूसरे मीडियम के जरिए बिना बालों के चिकने शरीर को एक ब्यूटी स्टैंडर्ड बना दिया गया है.

मार्केट स्ट्रैटजी और ब्यूटी स्टैंडर्ड

डॉ. निधि ने बताया कि पहले सिर्फ पुरूषों के लिए रेजर आता था लेकिन सेल बढ़ाने के लिए कंपनियों ने दूसरी तरकीब निकाली. पुरूषों के अलावा महिलाओं के लिए भी रेजर को लॉन्च और प्रमोट किया गया. प्यूबिक हेयर हटाने के लिए दर्जनों प्रोडक्ट्स मार्केट में मौजूद हैं जो इस बात का भ्रम फैला रहे हैं कि नीचे के बालों को हटाना जरूरी है. प्यूबिक हेयर रिमूवल में महिलाओं के बढ़ते रूझान के लिए मार्केटिंग स्ट्रैटजी के अलावा फिल्मों और टीवी पर प्रमोट किए जाने वाल अनरियल ब्यूटी स्टैंडर्ड्स भी हैं. पर्दे पर किसी भी आकर्षक महिला के शरीर पर बाल नहीं होता है. ये चीजें नॉर्मल लोगों पर काफी असर डालती है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave