क्या आप जानते हैं लायन्स अयाल मशरूम क्यों खाने चाहिए? यहां 8 जबरदस्त फायदे हैं जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए

Lion's Mane Mushrooms: लायन्स अयाल मशरूम को अपनी डाइट में शामिल करना ऑलओवर वेलबीइंग को बढ़ाने का एक आनंददायक तरीका हो सकता है, यहां बताया गया है कि कैसे.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Lion's Mane Mushrooms Benefits: लायन्स अयाल जिसे वैज्ञानिक रूप से हेरिकियम एरीनेसियस के नाम से जाना जाता है, न केवल देखने में दिलचस्प होते हैं बल्कि कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है. मशरूम अपने दिलचस्प नाम और अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए काफी लोकप्रिय हैं. अगर आप मशरूम के स्वास्थ्य लाभों से परिचित नहीं हैं तो यहां बताया गया है कि आपको मशरूम को अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए.

लायन मशरूम के सेवन के 8 फायदे | 8 benefits of consuming lion mane mushroom

1. ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद

लायन्स अयाल कॉग्नेटिव फंक्शन को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. उनमें ऐसे यौगिक होते हैं जो ब्रेन सेल्स को बनाए रखने और रिवाइब करने में बड़ी भूमिका निभाता है. लायन्स माने मशरूम के नियमित सेवन से याददाश्त, फोकस में सुधार हो सकता है.

2. सूजन कम करता है

लायन्स अयाल मशरूम के सूजनरोधी गुण उन्हें पुरानी सूजन से पीड़ित व्यक्तियों के लिए फायदेमंद बनाते हैं. सूजन को कम करके ये मशरूम गठिया और हार्ट डिजीज के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

वजन कम करने के लिए एक दिन कितना पानी पीना चाहिए, डेली इतने गिलास पिएंगे तो घटने लगेगा पेट और शरीर का मोटापा

3. इम्यूनिटी बढ़ाने में लाभकारी

लायन्स अयाल मशरूम में कई यौगिक होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बढ़ा सकते हैं. इन मशरूमों का सेवन कुछ इम्यून सेल्स एक्टिविटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है और साइटोकिन्स जैसे लाभकारी यौगिकों को इनकरेज कर सकता है, जो एक स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी है.

4. डायजेशन हेल्थ में फायदेमंद

लायन्स अयाल मशरूम में प्रीबायोटिक गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे हेल्दी गट बैक्टीरिया को पोषण प्रदान करते हैं. वे हेल्दी गट माइक्रोबायोम को बनाए रखने, पाचन में सुधार, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को रोकने और डायजेशन हेल्थ में मदद करते हैं.

Advertisement

5. नर्व्स रिजनरेशन

लायन्स अयाल मशरूम न केवल ब्रेन हेल्थ के लिए बल्कि नर्व्स रिजनरेशन के लिए भी फायदेमंद है. डैमेज नर्व्स और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देकर, लायन्स मशरूम संभावित रूप से न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर वाले या नर्व्स इंजरी से उबरने में लाभ पहुंचा सकते हैं.

6. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

लायन्स मशरूम एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निपटने में मदद करते हैं. हानिकारक फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय करके ये एंटीऑक्सिडेंट कैंसर, हार्ट डिजीज और न्यूरोडीजेनेरेटिव डिसऑर्डर सहित पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

ठीक से साफ नहीं हो रहा है पेट तो डेली रात को खाएं ये बीज, अगले दिन से ही बाहर निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी

7. मूड और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार

लायन्स अयाल मशरूम मूड और मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. वे चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

8. कैंसर की रोकथाम में मददगार

प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि लायन्स मशरूम में एंटी कैंसर गुण होते हैं. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि इन मशरूमों में कुछ यौगिक कैंसर कोशिकाओं को रोक सकते हैं.

प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?