क्या आप जानते हैं कॉफी को बिना शुगर के पीने से क्या होता है? यहां जानिए शरीर को मिलने वाले 8 लाभ

Drink Coffee Without Sugar: कॉफी को बिना शुगर के पीना न केवल स्वाद में एक अनूठा अनुभव देता है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी कई तरह से लाभकारी है. यह वजन घटाने में मदद करता है, ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है, मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है और ब्रेन फंक्शनिंग को बढ़ाता है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Benefits of Drinking Coffee Without Sugar: बहुत सारे लोगों की सुबह कॉफी के साथ होती है. कॉफी एक लोकप्रिय ड्रिंक है, जिसे दुनियाभर में लोग अपनी एनर्जी बढ़ाने और दिन की शुरुआत करने के लिए पीते हैं. हालांकि, जब इसमें शुगर मिलाई जाती है, तो इसके फायदे कुछ हद तक कम हो जाते हैं. बिना शुगर के कॉफी पीने के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. कॉफी को बिना शुगर के पीना न केवल स्वाद में एक अनूठा अनुभव देता है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी कई तरह से लाभकारी है. यह वजन घटाने में मदद करता है, ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है, मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है और ब्रेन फंक्शनिंग को बढ़ाता है. इसके अलावा, हार्ट और लिवर की सुरक्षा, साथ ही मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में भी यह बड़ी भूमिका निभाता है. आइए जानते हैं कि कॉफी को बिना शुगर के पीने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

कॉफी को बिना शुगर पीना कितना फायदेमंद? (How Beneficial Is Drinking Coffee Without Sugar)

1. वजन घटाने में सहायक

शुगर रहित कॉफी लो कैलोरी वाला ड्रिंक है. जब हम शुगर मिलाकर कॉफी पीते हैं, तो शरीर में अनावश्यक कैलोरी बढ़ जाती हैं, जो वजन बढ़ाने का कारण बन सकती हैं. बिना शुगर के कॉफी पीने से आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

2. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक

शुगर डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक होती है और इसके ज्यादा सेवन से ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि हो सकती है. बिना शुगर के कॉफी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और डायबिटीज होने की संभावना कम हो जाती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: दूध के साथ इलायची मिलाकर पीना अमृत के समान! इन रोगों से मिलता है छुटकारा? कई समस्याओं को दूर करने में मददगार

Advertisement

3. हार्ट हेल्थ को सुधारती है

ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन हार्ट डिजीज का कारण बन सकता है. जब आप बिना शुगर के कॉफी पीते हैं, तो इससे हार्ट डिजीज का जोखिम कम हो सकता है. इसके अलावा, कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके दिल की सेहत को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

4. मेटाबॉलिज्म में सुधार करती है

कॉफी में कैफीन होता है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है. जब कॉफी को बिना शुगर के पिया जाता है, तो यह और भी ज्यादा प्रभावी होती है, क्योंकि शुगर मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को धीमा कर सकती है. शुगर रहित कॉफी पीने से आपकी शरीर की एनर्जी उत्पादन प्रक्रिया बेहतर होती है और शरीर की चर्बी बर्न करने की क्षमता बढ़ती है.

Advertisement

5. ब्रेन फंक्शनिंग बढ़ती है

कैफीन ब्रेन को एक्टिव करता है और कॉग्नेटिव फंक्शनिंग में सुधार करता है. शुगर रहित कॉफी पीने से याददाश्त, सतर्कता और एकाग्रता बढ़ती है. यह मानसिक थकान को कम करके आपको दिनभर ऊर्जावान बनाए रखती है.

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल पर काबू पाने में रामबाण साबित हो सकती हैं ये 5 सब्जियां, मोम की तरह पिघलने लगेगा नसों में जमा फैट

6. एंटीऑक्सीडेंट का सेवन

कॉफी में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. जब आप शुगर मिलाते हैं, तो यह एंटीऑक्सीडेंट्स की प्रभावशीलता को कम कर सकता है. बिना शुगर के कॉफी पीने से आपको ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं.

7. लिवर हेल्थ के लिए लाभकारी

कॉफी का सेवन लिवर के लिए भी फायदेमंद होता है. शोध से पता चला है कि नियमित रूप से बिना शुगर के कॉफी पीने से लिवर में सूजन और फैटी लिवर जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है. इसके अलावा, यह लिवर कैंसर के जोखिम को भी कम कर सकता है.

यह भी पढ़ें: पैरासिटामोल, विटामिन डी समेत 50 से ज्यादा दवाएं हुई टेस्ट में फेल, यहां देखें पूरी लिस्ट

8. डिप्रेशन और मूड स्विंग्स को कम करती है

बिना शुगर की कॉफी मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करती है. यह मूड स्विंग्स और डिप्रेशन की संभावना को कम करने में सहायक हो सकती है. जब कॉफी में शुगर नहीं होती, तो यह ब्रेन में सेरोटोनिन और डोपामिन जैसे रसायनों के स्राव को प्रोत्साहित करती है, जिससे आपका मूड बेहतर रहता है.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bollywood Latest Updates: रिलीज़ हुआ 'Jigra' का ट्रेलर, एक बार फिर छा गई Alia Bhatt