क्या आपको भी होती हैं ये 4 दिक्कतें? विटामिन डी की हो सकती है कमी, जानें लक्षण Vitamin D के सोर्स

Vitamin D: विटामिन डी का सबसे अच्छा और नेचुरल सोर्स धूप है. लेकिन अगर आप धूप नहीं ले पा रहे हैं तो आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
V

Vitamin D: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हमें कई तरह के विटामिन्स की जरूरत होती है. क्योंकि शरीर में किसी भी विटामिन की कमी सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. विटामिन डी का सबसे अच्छा और नेचुरल सोर्स धूप है. लेकिन अगर आप धूप नहीं ले पा रहे हैं तो आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं. आपको बता दें कि शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में कई तरह की चीजों को शामिल कर सकते हैं. कई लोग तो इसकी कमी को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट्स लेते हैं. लेकिन सप्लीमेंट्स के बिना भी आप इसकी पूर्ति कर सकते हैं. वो भी अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके. तो चलिए जानते हैं विटामिन डी की कमी के लक्षण और इसकी पूर्ति के सोर्स.

विटामिन डी की कमी के लक्षण- (Symptoms Of Vitamin D Deficiency)

  1. डिप्रेशन, एंजायटी
  2. जल्दी-जल्दी बीमार पड़ना
  3. हड्डियों में दर्द
  4. थकान महसूस होना

ये भी पढ़ें- 5 Reasons To Eat Banana: क्यों करना चाहिए केले का सेवन? यहां जानें कारण और फायदे 

विटामिन डी के सोर्स- (Sources Of Vitamin D)

1. मशरूम-

अगर आप नॉनवेज नहीं खाते हैं और शरीर में विटामिन डी की कमी हो रही है तो आप मशरूम को डाइट में शामिल कर विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

Advertisement

2. संतरा-

संतरे को विटामिन सी और विटामिन डी का अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरे को फल के रूप में या जूस को रूप में डाइट शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत और विटामिन डी कमी को दूर कर सकते हैं. 

Advertisement

3. मछली-

ट्यूना, मैकेरल और सालमन जैसी मछली की किस्म विटामिन डी के अच्छे सोर्स में से एक हैं. अगर आप नॉनवेजिटेरिन हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं.  

Advertisement

4. अंडा-

अंडे की जर्दी में विटामिन डी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में विटामिन डी की पूर्ति करता है. अगर आप विटामिन डी की कमी को दूर करना चाहते हैं तो अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

How Much Vitamin D Should You Take for Optimal Health? | प्रतिदिन कितना विटामिन डी लेना चाहिए?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold