दिवाली 2024 में कब है? दिवाली में पकवान खाने से गैस, अपच, कब्ज की दिक्कत से कैसे राहत पाएं, जानें कारगर उपाय

Diwali 2024: दिवाली कब है? इस सवाल का जवाब जानने के साथ ये जानना भी जरूरी है कि इस दौरान पाचन संबंधी समस्याओं से बचने क्या करें. यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आप गैस, अपच और कब्ज जैसी समस्याएं से बच सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
D

Diwali 2024 Date: दिवाली सबसे बड़ा त्योहार है. यह त्योहार अंधकार पर प्रकाश की जीत और बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है. जब भी कोई त्योहार आता है तो भ्रम की स्थिति पैदा हो जाती है. जैसे कि दिवाली कब है? 2024 में दिवाली कब है? इस साल दिवाली की तारीख को लेकर कुछ भ्रम की स्थिति बनी हुई है, दरअसल इस वर्ष कार्तिक माह की अमावस्या तिथि दो दिन पड़ रही है, जिसके चलते कुछ लोग दिवाली 31 अक्तूबर को तो कुछ 01 नवंबर को मनाने की बात कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: खून से गंदगी को साफ करने वाले रामबाण घरेलू नुस्खे, आपको करना है बस ये काम

दिवाली कब है?: 31 अक्टूबर या 1 नवंबर ?

शास्त्रों के अनुसार, दिवाली हर साल कार्तिक अमावस्या तिथि को मनाई जाती है लेकिन इस बार अमावस्या तिथि 31 अक्टूबर और 01 नवंबर दोनों ही दिन पड़ने के कारण भ्रम की स्थिति बनी हुई है. वैदिक पंचांग के अनुसार इस साल अमावस्या तिथि 31 अक्टूबर को दोपहर 3 बजकर 12 मिनट पर शुरू हो जाएगी, जो 01 नवंबर की शाम 05 बजकर 14 मिनट तक रहेगी. इसके बाद प्रतिपदा तिथि की शुरूआत होगी. इस तरह से 31 अक्टूबर को अमावस्या तिथि, प्रदोष काल और निशिताकाल के मुहूर्त में दीपावली मनाना शुभ होगा.

दिवाली सेलिब्रेशन:

इस दिन लोग अपने घरों को दीयों और रंगोलियों से सजाते हैं, लक्ष्मी-गणेश पूजा करते हैं और अपने प्रियजनों के साथ मिठाइयां और पकवान बांटते हैं.

हालांकि, दिवाली के दौरान पकवानों का आनंद लेते समय लोगों को गैस, अपच और कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. खासकर तले हुए भोजन और मिठाइयों के सेवन के कारण पेट की गड़बड़ियां हो सकती हैं. ऐसे में, कुछ सरल उपायों से आप इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं और दिवाली का पूरा आनंद ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रोज एक महीने तक भीगे अखरोट खाने से क्या होता है? जान लीजिए चमत्कारिक फायदे

दिवाली के दौरान गैस और कब्ज की समस्या से बचने के उपाय:

1. बहुत ज्यादा तली-भुनी चीजों से बचें

दिवाली में लोग तली-भुनी चीजें, जैसे समोसे, कचौरी और मिठाइयां, ज्यादा मात्रा में खाते हैं. ये पकवान पचने में कठिन होते हैं और पाचन तंत्र पर ज्यादा दबाव डाल सकते हैं, जिससे गैस और कब्ज की समस्या हो सकती है. बेहतर होगा कि आप फ्राइड फूड्स की मात्रा को सीमित रखें और ज्यादा से ज्यादा उबली या भुनी हुई चीजें खाएं.

2. फाइबर का सेवन करें

फाइबर से भरपूर फूड्स, जैसे फल, सब्जियां और साबुत अनाज, पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. दिवाली के दौरान मिठाइयों और तले हुए फूड्स के साथ फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करने से आप कब्ज की समस्या से बच सकते हैं.

Advertisement

3. नींबू पानी या हर्बल चाय पिएं

खाना खाने के बाद नींबू पानी या हर्बल चाय (जैसे अदरक, पुदीना या सौंफ की चाय) का सेवन करने से पाचन में सुधार होता है और गैस से राहत मिलती है. ये ड्रिंक्स पेट की सूजन को कम करने में भी सहायक होते हैं.

4. अदरक का सेवन करें

अदरक का सेवन गैस और अपच से राहत दिलाने में काफी प्रभावी माना जाता है. आप अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े को चबाकर खा सकते हैं या अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं. यह पाचन क्रिया को तेज करता है और पेट के किसी भी प्रकार के असहजता को दूर करता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: इस विटामिन की कमी से भी होने लगते हैं बाल सफेद, जानें क्या खाने से जल्दी नहीं पकेंगे आपके बाल

5. खाने के बाद चलने की आदत डालें

दिवाली के दौरान खाने के तुरंत बाद आराम करने की बजाए, कुछ देर टहलना पाचन को बेहतर बनाता है. यह गैस और कब्ज जैसी समस्याओं से बचने में सहायक हो सकता है.

Advertisement

6. दही और छाछ का सेवन करें

दही और छाछ में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं. इनका सेवन करने से पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया की वृद्धि होती है, जिससे पाचन प्रक्रिया में सुधार होता है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत मिलती है.

7. पर्याप्त पानी पिएं

दिवाली के दौरान अगर आप ज्यादा मिठाइयां और फ्राइड फूड का सेवन कर रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी भी पी रहे हैं. पानी पाचन तंत्र को सही तरीके से काम करने में मदद करता है और गैस एवं कब्ज की समस्या को कम करता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ब्रेकफास्ट में क्या खाएं? यहा पढ़ें लिस्ट और डाइट में करें शामिल

दिवाली के बाद शरीर को डिटॉक्स करने के तरीके:

दिवाली के दौरान मिठाइयों और फूड्स के सेवन के कारण शरीर में टॉक्सिन्स की मात्रा बढ़ सकती है. त्योहार के बाद शरीर को डिटॉक्स करने के लिए कुछ उपाय अपनाए जा सकते हैं:

ताजे फलों और सब्जियों का सेवन करें: ताजे फलों और हरी सब्जियों का सेवन शरीर को आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करता है, जो शरीर को साफ करने में मदद करते हैं.

डिटॉक्स ड्रिंक्स पिएं: नींबू पानी, अदरक का रस, और खीरे के पानी जैसे डिटॉक्स ड्रिंक्स शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

हल्के व्यायाम करें: योग और हल्का व्यायाम शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
अपने बच्चों को सेक्स एजुकेशन कब और कैसे दें? एक्सपर्ट ने बताया...