गेहूं के आटे में मिलाएं ये चीज, डायबिटीज रोगियों को खिलाएं इस मिक्स आटे की रोटियां, फिर देखिए कमाल, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Diabetes Me Kya Khana Chahiye: डायबिटीज एक गंभीर समस्या है, जो आजकल बहुत ही आम हो गई है. इस रोग को कंट्रोल में रखने के लिए खानपान का खास ध्यान रखना पड़ता है. यहां हम एक ऐसा तरीका बता रहे हैं, जिसको अपनाकर आप ब्लड शुगर लेवल को काबू में रख पाएंगे.

Advertisement
Read Time: 4 mins
H

Diabetes Ko Kaise Control Kare: डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है जो आजकल बहुत तेजी से फैल रही है. न सिर्फ उम्रदराज लोगों में बल्कि युवाओं और बच्चों को भी प्रभावित कर रही है. डायबिटीज के मामले बढ़ने के कई कारण हैं. इस बीमारी में ब्लड शुगर लेवल असामान्य रूप से बढ़ जाता है, जिससे शरीर के अन्य अंगों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. डायबिटीज के रोगियों को अपने खानपान पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. डायबिटीज रोगियों की डाइट सबसे जरूरी होती है. अगर कोई अपनी डायबिटीज डाइट को मैनेज कर लेते हैं, तो आप काफी हद तक खुद को इस बीमारी से बचा सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि गेहूं के आटे में कौन सी चीजें मिलाकर आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने का असरदार तरीका | Way To Keep Blood Sugar Levels Under Control

1. मेथी के बीज (Fenugreek Seeds)

मेथी के बीजों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है. आप मेथी के बीजों को हल्का भूनकर पीस लें और इसे गेहूं के आटे में मिलाकर रोटियां बनाएं. इससे आपका ब्लड शुगर लेवल संतुलित रहेगा.

2. चिया सीड्स (Chia Seeds)

चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. यह शरीर में शुगर के अवशोषण को धीमा करने में मदद करते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. चिया सीड्स को पानी में भिगोकर फिर उसे सुखाकर गेहूं के आटे में मिलाएं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: बहुत ज्यादा बढ़ने लगा है कोलेस्ट्रॉल, तो तुरंत अपना लें ये 6 तरीके, कुछ ही दिन में होने लगेगा कंट्रोल

Advertisement

3. जौ का आटा (Barley Flour)

जौ का आटा भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक होता है. इसे गेहूं के आटे में मिलाकर रोटियां बनाएं. जौ के आटे में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे यह शुगर लेवल को तेजी से बढ़ने नहीं देता.

Advertisement

4. अलसी के बीज (Flaxseeds)

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. अलसी के बीजों को पीसकर गेहूं के आटे में मिलाएं और रोटियां बनाएं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

5. ओट्स (Oats)

ओट्स में घुलनशील फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक होता है. ओट्स को पीसकर गेहूं के आटे में मिलाकर रोटियां बनाएं.

6. बाजरा (Millet)

बाजरे में फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इसे गेहूं के आटे में मिलाकर रोटियां बनाएं.

यह भी पढ़ें: बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कुछ अन्य टिप्स:

1. रेगुलर एक्सरसाइज करें: रेगुलर एक्सरसाइज से शरीर में इंसुलिन की सेंसिटिविटी बढ़ती है.
2. बैलेंस डाइट लें: बैलेंस डाइट लेने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं.
3. तनाव कम करें: तनाव को कम करने के लिए योग और मेडिटेशन करें.

डायबिटीज रोगियों को अपने खानपान और लाइफस्टाइल में छोटे-छोटे बदलाव करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. यहां बताए गए इन सुझावों को अपनाकर आप अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं.

शुगर बढ़ जाए तो क्या करें | What to do when blood sugar is high

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Mumbai: Chembur के एक घर में लगी आग, परिवार के 7 लोगों की मौत | Chembur Fire News