Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये 5 समर ड्रिंक्स

Summer drinks for diabetics: गर आप मधुमेह रोगी हैं, तो डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ आपको सलाह दे सकते हैं कि आप कैलोरी या स्वीटनर से भरे पेय से परहेज करें. हालांकि, जैसे-जैसे गर्मी का मौसम आ रहा है, ऐसे में ताज़ा पेय पदार्थों से दूर रहना मुश्किल हो सकता है...

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
बहुत ज्यादा रक्त शर्करा के स्तर (Uncontrolled blood sugar levels ) से निर्जलीकरण होता है.

ऐसे फूड्स की एक लम्बी लिस्ट है, जो डायबिटीज के मरीजों को खाने चाहिए और ऐसे फूड आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Levels) करने में मदद कर सकते हैं. लेकिन ड्रिंक्स का क्या? अगर आप मधुमेह रोगी हैं, तो डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ आपको सलाह दे सकते हैं कि आप कैलोरी या स्वीटनर से भरे पेय से परहेज करें. हालांकि, जैसे-जैसे गर्मी का मौसम आ रहा है, ऐसे में ताज़ा पेय पदार्थों से दूर रहना मुश्किल हो सकता है. इनमें से अधिकांश रेडी-टू-ड्रिंक पेय अतिरिक्त चीनी और अस्वास्थ्यकर घटकों से भरे होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि कर सकते हैं. इसलिए, गर्मी को मात देने के लिए, मधुमेह रोगियों के लिए सही ऑप्शन चुनना जरूरी है. यहां हम आपको बता रहे हैं इनमें से कुछ ऑप्शन्स के बारे में...

गर्मियों में ठंडक का अहसास देंगी ये डायबिटीज फ्रेंडली ड्रिंक्स (Cooling drinks for diabetes)

1. पानी

बहुत ज्यादा रक्त शर्करा के स्तर (Uncontrolled blood sugar levels ) से निर्जलीकरण होता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त ग्लूकोज से छुटकारा मिलता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. इसलिए, ज्यादा हाइड्रेशन के लिए खूब पानी पिएं, क्योंकि यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित नहीं करेगा.

High Cholesterol: गंदे कोलेस्ट्रॉल को शरीर से निकाल बाहार फेंकते हैं प्याज के हरे पत्ते, लाल प्याज भी है गुणों के मामले में जानदार

Advertisement

2. बिना शक्कर के नींबू पानी

नींबू पानी गर्मियों के लिए जरूरी चीजों में से एक है. अगर आप डायबिटिक हैं, तो बस चीनी को छोड़कर कुछ साधारण सामग्री मिलाएं और आनंद लें. नींबू मधुमेह के अनुकूल भी हैं और नहीं भी.

Advertisement

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय...

Advertisement

3. सब्जियों के जूस 

फलों के रस में उच्च मात्रा में प्राकृतिक शुगर होती है. इसलिए सब्जियों के जूस का सेवन करें. आप अपनी पसंद की सब्जियां मिला सकते हैं और अपना मिश्रण बना सकते हैं. अपने जूस में नमक या चीनी मिलाने से बचें.

Advertisement

इसके अलावा, अगर आप स्वाद बढ़ाने के लिए कुछ मात्रा में फल मिला रहे हैं, तो मात्रा का ध्यान रखें.

Female Fertility: महिलाएं इन फूड्स को खाकर बढ़ा सकती है अपना प्रोजेस्टेरोन हार्मोन, फर्टिलिटी पावर भी होगी बूस्ट

4. नारियल पानी

नारियल पानी हाइड्रेटिंग, रिफ्रेशिंग होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होता है. इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और बहुत कम नेचुरल शुगर होती है. नारियल पानी में पोषक तत्व भी होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं. यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि मधुमेह वाले लोग नारियल पानी पी सकते हैं, लेकिन सही मात्रा को समझने के लिए एक विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं जिसे सुरक्षित रूप से उनके आहार में शामिल किया जा सकता है.

5. छाछ

यह देसी भारतीय सुपर ड्रिंक कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. यह एक बेहतरीन प्रोबायोटिक है, जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ाता है. छाछ पीने से रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है. यह मधुमेह रोगियों के लिए भी एक आदर्श पेय है क्योंकि इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स, कम वसा वाली सामग्री और कम कैलोरी होती है.

मधुमेह रोगी को एनर्जी ड्रिंक, फ्रूट जूस, सोडा, मादक पेय और अन्य पैक पेय से बचना चाहिए.

प्राइवेट पार्ट की सफाई में लड़कियां करती हैं ये गलतियां, डॉ से जानें सही तरीका...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: 7 अक्टूबर हमले के मास्टरमांइड Yahya Sinwar की मौत की इस तरह हुई पुष्टि
Topics mentioned in this article