ब्लोटिंग और पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए असरदार है ये देसी ड्रिंक, घर पर इस तरह कर लीजिए तैयार

Drinks For Bloating: डिहाइड्रेशन और बहुत ज्यादा पसीने के कारण होने वाले इलेक्ट्रोलाइट इनबैलेंस की वजह से सूजन और वाटर रिटेंशन हो सकता है. यहां एक ड्रिंक है जिसे घर पर बनाया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Bloating And Gas: डिहाइड्रेशन खतरनाक हो सकता है ब्लोटिंग का कारण बन सकता है.

ब्लोटिंग एक ऐसी चीज है जिसे हम सभी कभी न कभी महसूस करते हैं, लेकिन गर्म मौसम में यह बहुत अप्रिय और भयानक हो सकता है. बहुत ज्यादा गर्मी के कारण होने वाली कई प्रकार की पाचन समस्याओं के कारण गर्मियों में हमारा डायजेशन सिस्टम खराब हो सकता है. डिहाइड्रेशन और बहुत ज्यादा पसीने के कारण होने वाले इलेक्ट्रोलाइट इनबैलेंस की वजह से सूजन और वाटर रिटेंशन हो सकता है. अगर आप देखते हैं कि गर्म मौसम में आपका पेट बहुत ज्यादा फूला हुआ होता है, तो गर्मी से प्रभावित लाइफस्टाइल के कारकों पर विचार करना जरूरी है.

कहीं आपका इस्‍तेमाल तो नहीं कर रहा पार्टनर, ये साइन दिखें तो समझ जाएं कि रिश्ते में आपको किया जा रहा है Use...

गर्मियों में अक्सर पेट क्यों फूला हुआ लगता है?

डिहाइड्रेशन: जब गर्मी हो तो आपको ज्यादा पानी पीना चाहिए. ये इस फैक्ट के कारण है कि पसीने के कारण हमारे शरीर में सामान्य से ज्यादा पानी और जरूरी मिनरल नष्ट हो जाते हैं. डिहाइड्रेशन खतरनाक हो सकता है और गर्म दिन में हीटस्ट्रोक का कारण बन सकता है.

गर्मियों में खाए जाने वाले फूड्स: कुछ फूड्स का ज्यादा मात्रा में सेवन, जैसे आइसक्रीम, जिसमें फ्रुक्टोज की मात्रा ज्यादा होती है, का असर हो सकता है. लोग पूरी गर्मियों में कच्ची सब्जियां और हल्के सलाद का सेवन कर सकते हैं.

समर ड्रिंक्स: हममें से बहुत से लोग गर्मियों में चिल्ड, चुलबुली ड्रिंक्स को पसंद करते हैं, इससे आपको पेट फूला हुआ भी महसूस हो सकता है.

कॉफी पाउडर में ये मिलाकर लगा लीजिए, हफ्तेभर में चेहरे पर दिखेगा ऐसा निखार, वाह-वाह करते नहीं थकेंगे लोग

Advertisement

खराब नींद: स्लीप पैटर्न में गड़बड़ी के कारण पेट में असामान्य सूजन हो सकती है. नींद की कमी के कारण पैदा तनाव के कारण ब्लोटिंग और अन्य लक्षण हो सकते हैं.

ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के लिए देसी ड्रिंक | Desi Drink To Get Rid of Bloating

  • पानी
  • फालसा (सरबत बेरी)
  • एक बड़ा चम्मच जीरा

तरीका:

  • फालसा को अच्छी तरह धो लीजिए.
  • फालसा और पानी को एक ब्लेंडर में डालकर सावधानी से ब्लेंड कर लें.
  • ड्रिंक में जीरा मिलाएं.
  • इसे रोज पिएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस हादसे में सैकड़ों लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन? | Sach Ki Padtaal | UP