अर्जेंटीना में डेंगू से हाहाकार, अब तक 527,000 से ज्यादा मामले दर्ज, जानिए डेंगू से कैसे बचें, आसान उपाय

मंत्रालय द्वारा रविवार को जारी राष्ट्रीय एपिडेमियोलॉजी बुलेटिन के अनुसार, इस साल के पहले 28 हफ्ते में स्वास्थ्य अधिकारियों ने 527,517 मामलों की सूचना दी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अर्जेंटीना में इस साल अब तक डेंगू के 527,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं, जो पिछले साल की तुलना में 3.2 गुना ज्यादा है, हालांकि हाल ही में मामलों में कमी आई है. मंत्रालय द्वारा रविवार को जारी राष्ट्रीय एपिडेमियोलॉजी बुलेटिन के अनुसार, इस साल के पहले 28 हफ्ते में स्वास्थ्य अधिकारियों ने 527,517 मामलों की सूचना दी, जो 2023 के एपिडेमियोलॉजी वीक 31 से शुरू होने वाले पूरे सीजन के दौरान दर्ज किए गए कुल मामलों का 97 प्रतिशत है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल अब तक डेंगू से 401 मरीजों की मौत हो चुकी है.

सबसे ज्यादा मामले मध्य क्षेत्र में दर्ज किए गए जो कुल मामलों का 60 प्रतिशत है, जबकि उत्तर-पश्चिम में 24.9 प्रतिशत और उत्तर-पूर्व में 13 प्रतिशत है. रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्तमान में प्रति 100,000 लोगों पर 1,157 मामले सामने आ रहे हैं, जो 14 हफ्ते से कम हो रहा है.

यह भी पढ़ें: लंबा जीवन जीना है तो ये 5 आदतें अपनानी होंगी, हर दिन और जवां नजर आएंगे आप

Advertisement

डेंगू से बचने के उपाय (Ways To Avoid Dengue)

डेंगू एक गंभीर और जानलेवा बीमारी है जो मच्छरों के काटने से फैलती है. यह बीमारी एडीज इजिप्टी मच्छर के कारण होती है. डेंगू बुखार को रोकने के लिए हमें कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए.

Advertisement

1. मच्छरों से बचाव

मच्छरों के काटने से बचने के लिए पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें. सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें. मच्छरों को भगाने के लिए मच्छर निरोधक क्रीम या स्प्रे का इस्तेमाल करें.

Advertisement

2. मच्छर उत्पत्ति स्थलों को समाप्त करें

अपने घर और आसपास के इलाकों में पानी जमा न होने दें. मच्छर अक्सर रुके हुए पानी में पनपते हैं. पानी की टंकी, कूलर, फूलदान और अन्य कंटेनरों का पानी नियमित रूप से बदलें. गमलों के नीचे की प्लेटों में पानी न जमा होने दें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: इन 2 चीजों को उबालकर खाने से मिलते हैं अद्भुत लाभ, आपने कभी नहीं दिया होगा ध्यान, जानिए

3. घर के अंदर और बाहर सफाई

घर के अंदर और आसपास सफाई रखें। कचरा और कबाड़ को समय-समय पर साफ करें. पुराने टायर, नारियल के खोल, और अन्य कबाड़ को सही तरीके से नष्ट करें.

4. सक्रिय निगरानी और सरकारी निर्देशों का पालन

सरकार और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई चेतावनियों और निर्देशों का पालन करें. अगर आपके इलाके में फॉगिंग की जाती है, तो उसमें सहयोग करें.

5. डेंगू के लक्षणों की पहचान और उपचार

डेंगू के प्रमुख लक्षणों में तेज बुखार सिर दर्द आंखों के पीछे दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द और त्वचा पर चकत्ते शामिल हैं. अगर आपको इनमें से कोई लक्षण महसूस हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें: कोरोना के बाद अब निपाह वायरस का कहर, केरल में हुई वायरस से पहली मौत, अलर्ट में सरकार

6. स्वास्थ्यकर आहार और जल का सेवन

हेल्दी रहने के लिए बैलेंस डाइट लें और स्वच्छ पानी पीएं. इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाएं.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment