क्‍यों सर्दियों में बढ़ जाता है डैंड्रफ? एक्सपर्ट से जानिए रूसी को जड़ से खत्म कैसे करें? इसके कारण, लक्षण और उपचार

How to Get Rid of Winter Dandruff : अगर आपके बाल घने लंबे और खूबसूरत हैं लेकिन डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं तो यह बात कहीं ना कहीं आपको काफी हद तक परेशान कर सकती है. सर्दियों में डेंड्रफ होना सामान्य बात है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

How to Get Rid of Winter Dandruff  : सर्दियों का मौसम आते ही त्वचा और बालों से जुड़ी अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जहां स्किन के ड्राई होने से पिंपल्स की समस्या बढ़ जाती है, वहीं स्कैल्प के ड्राई होने से बालों में डैंड्रफ भी बढ़ जाता है. इन सब के लिए एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. इस परेशानी से आसानी से निजात पाया जा सकता है. उससे पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर सर्दियों में डैंड्रफ होता क्यों है? सर्दियों में डैंड्रफ होना आम बात है इसके पीछे क्या कारण हैं विस्तार से जानेंगे डॉक्टर अमित बांगिया से.

सर्दियों में बालों की रूसी क्‍यों बढ़ जाती है, इसे ठीक करने के तरीके क्‍या हैं, किन बातों का रखें ध्‍यान | What Is Dandruff? Symptoms, Causes, and How to treat dandruff | Balo se rusi kaise door kare


क्या सर्दियों में डैंड्रफ हो सकता है? | Does Dandruff Happen in Winter

डॉ अमित बांगिया के अनुसार सर्दियों में डैंड्रफ होना एक सामान्य बात है, बल्कि सर्दी के मौसम में डैंड्रफ की समस्या अन्य मौसम की अपेक्षा अधिक बढ़ जाती है.

इसे भी पढ़ें : Get rid of Acne/Pimples: डॉक्‍टर ने बता दिया पिंपल्‍स के पीछे का सबसे बड़ा कारण, जान लें कैसे ठीक करें सर्दियों में न‍िकलने वाले मुंहासों को

Advertisement

डैंड्रफ होने के कारण | Reason of Dandruff

सर्दियों के मौसम में हमारी स्कैल्प ड्राई हो जाती है. इस दौरान हमारी बॉडी सीबम का प्रोडक्शन अधिक मात्रा में करती है और ऑयल का प्रोडक्शन भी अधिक मात्रा में करती है. इस सीबम पर एक फंगस ग्रो करने लगती है जिसे  मैलेसेजिया कहा जाता है. यही मैलेसेजिया फंगस डैंड्रफ का निर्माण करता है, इसलिए सर्दियों में डैंड्रफ बढ़ जाते हैं.

Advertisement

सर्दियों में इस बातों का रखें ध्यान | Winter Haircare Tips for Dandruff and Hair Fall

1. सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से बचना चाहते हैं तो नियमित रूप से नहाएं. ऐसा करने से डैंड्रफ नहीं होगा.
2. अपनी स्कैल्प को हमेशा साफ रखें, स्कैल्प साफ रहेगी तो फंगस ग्रो नहीं कर पाएगी. इसके लिए हफ्ते में तीन बार शैंपू जरूर करें.
3. अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखें, सर्दियों के दिनों में अधिकांश लोग पानी पीना कम कर देते हैं. ऐसा ना करें, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं जिससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी और डैंड्रफ की समस्या नहीं होगी.

Advertisement

(यह लेख डॉक्‍टर अमित बांगिया, एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के डर्मेटोलॉजी विभाग के एसोसिएट डायरेक्टर, से बातचीत पर आधारित है.)

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Vidisha Rail Factory: युवा रोजगार के लिए कर रहे हैं पलायन, 'शो पीस' बना रेल कारखाना | NDTV India
Topics mentioned in this article