Covaxin से ज्यादा कोविशील्ड बना रही है एंटीबॉडी, एक स्टडी का दावा

अध्ययन में दावा किया गया है कि पहली खुराक के बाद कोवैक्सिन की तुलना में कोविशील्ड की एंटी-स्पाइक एंटीबॉडी के लिए सेरोपोसिटिविटी दर काफी अधिक थी.

Advertisement
Read Time: 15 mins
अध्ययन एक प्री-प्रिंटिंग है और इसकी समीक्षा नहीं की गई है
New Delhi:

कोविशील्ड वैक्सीन ने कोवैक्सिन की तुलना में अधिक एंटीबॉडी का उत्पादन किया, कोरोनावायरस वैक्सीन-प्रेरित एंटीबॉडी टिट्रे (COVAT) द्वारा एक प्रारंभिक अध्ययन के अनुसार, जिसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता (HCW) शामिल थे और जिन्होंने दोनों में से किसी एक टीके की दोनों खुराक ली है. अध्ययन में दावा किया गया है कि पहली खुराक के बाद कोवैक्सिन की तुलना में कोविशील्ड टीका लेने वालों में एंटी-स्पाइक एंटीबॉडी के लिए सेरोपोसिटिविटी दर काफी अधिक थी.

अध्ययन एक प्री-प्रिंटिंग है और इसकी समीक्षा नहीं की गई है, इसलिए इसका उपयोग नैदानिक अभ्यास को निर्देशित करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए.

Advertisement

अध्ययन में कहा गया है कि दोनों टीकों कोविशील्ड और कोवैक्सिन ने दो खुराक के बाद अच्छी प्रतिक्रिया दी है, लेकिन कोविशील्ड में सेरोपोसिटिविटी दर और एंटी-स्पाइक एंटीबॉडी काफी अधिक थे.

552 एचसीडब्ल्यू (325 पुरुष, 227 महिला) में से, 456 और 96 को क्रमशः कोविशील्ड और कोवैक्सिन की पहली खुराक मिली. कुल मिलाकर, 79.3 प्रतिशत ने पहली खुराक के बाद सेरोपोसिटिविटी दिखाई. कोविशील्ड बनाम कोवैक्सिन लेने वाले (86.8 बनाम 43.8 प्रतिशत; 61.5 बनाम 6 एयू / एमएल; दोनों पी <0.001), में एंटी-स्पाइक एंटीबॉडी में प्रतिक्रिया दर और औसत (आईक्यूआर) वृद्धि काफी अधिक थी."

अध्ययन में उन स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल किया गया जिन्हें कोविशील्ड और कोवैक्सिन दोनों में से कोई भी टीका लगाया गया है और वे SARS-CoV-2 संक्रमण से पीड़ित हुए थे या नहीं हुए थे.

"यह अध्ययन, पैन-इंडिया, क्रॉस-सेक्शनल, कोरोनावायरस वैक्सीन-प्रेरित एंटीबॉडी टिट्रे (COVAT) अध्ययन SARS-CoV-2 संक्रमण के पिछले इतिहास के साथ या बिना एचसीडब्ल्यू (HCW) के बीच आयोजित किया जा रहा है. SARS-CoV-2 एंटी-स्पाइक बाइंडिंग पहली खुराक के बाद 21 दिनों या उससे अधिक के बीच दूसरी खुराक के 6 महीने बाद तक चार समय बिंदुओं पर एंटीबॉडी का मात्रात्मक मूल्यांकन किया जा रहा है," अध्ययन में कहा गया है.

हालांकि, अध्ययन के निष्कर्ष में कहा गया है कि दोनों टीकों ने अच्छी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया दिखाई है.

जबकि दोनों टीकों ने इम्यून रिस्पॉन्स प्राप्त किया, पहली खुराक के बाद कोवैक्सिन की तुलना में कोविशील्ड प्राप्तकर्ता में एंटी-स्पाइक एंटीबॉडी के लिए सेरोपोसिटिविटी दर काफी अधिक थी. जारी COVAT अध्ययन दूसरी खुराक के बाद दो टीकों के बीच इम्यून रिस्पॉन्स को और अधिक स्पष्ट करेगा."

Advertisement

सावधान! Coronavirus के मरीजों आधे तंबाकू वाले

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज रोगियों के लिए 5 सबसे फायदेमंद एक्सरसाइज, आसान हैं रोजाना करने में नहीं होगी परेशानी

तेजी से वजन घटा सकते हैं दालचीनी और शहद, पेट की चर्बी भी होगी आसानी से गायब, जानें कैसे करें सेवन

थकान, वजन बढ़ना और कमजोर इम्यूनिटी सहित ये 7 संकेत बताते हैं कि शरीर में विटामिन सी की कमी है

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Delhi Rains: तेज बारिश के बाद जलमग्न हुई दिल्ली, कई इलाकों में भरा पानी
Topics mentioned in this article