रोज 50 सीढ़ियां चढ़ने से कम हो जाता है हार्ट डिजीज का खतरा, अध्ययन में हुआ बड़ा खुलासा

जो लोग हार्ट डिजीज को लेकर सेंसिटिव थे, जब वे हर दिन ज्यादा सीढ़ियां चढ़ने लगे तो उनमें जोखिम कम होता गया.

Advertisement
Read Time: 20 mins

द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, तुलाने यूनिवर्सिटी के एक नए अध्ययन से पता चलता है कि हर दिन कम से कम 50 सीढ़ियां चढ़ने से हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है. शोध के अनुसार, रोजाना पांच से ज्यादा उड़ानों में सीढ़ियां चढ़ने से हार्ट रिलेटेड डिजीज का खतरा लगभग 20 फीसदी तक कम हो सकता है. स्ट्रोक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और अन्य हार्ट रिलेटेड बीमारियां, जैसे एथेरोस्क्लोरोटिक हार्ट डिजीज (एएससीवीडी), दुनिया भर में मॉर्बिडिटी और मृत्यु दर के मेन किलर और कारण हैं.

द इंडिपेंडेंट ने अध्ययन के को-ऑथर डॉ लू क्यूई के हवाले से कहा, "हाई डेंसिटी वाली सीढ़ियां चढ़ना कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस और लिपिड प्रोफाइल में सुधार करने का एक टाइम एफिशिएंट तरीका है."

उन्होंने आगे कहा, "निष्कर्ष सामान्य आबादी में एएससीवीडी के लिए प्राइमरी प्रिवेंटिव मेजर्स के रूप में सीढ़ी चढ़ने के संभावित लाभों के बारे में बताते हैं."

ये भी पढ़ें: हेल्दी लिवर, पाचन और पेट के लिए रामबाण है इस चीज की चाय, वेट लॉस के लिए भी रामबाण, पढ़िए 5 गजब फायदे

सीढ़ियां चढ़ने की फ्रीक्वेंसी का किया गया सर्वे

शोधकर्ताओं ने अध्ययन के लिए यूके बायोबैंक से डेटा लिया, जिसमें 450,000 वयस्क शामिल थे. पार्टिसिपेंट्स का उनके हार्ट रोग के फैमिली हिस्ट्री, रिस्क फैक्टर्स और जेनेटिक रिस्क फैक्टर्स के आधार पर इवेलुएशन किया गया. लाइफस्टाइल प्रैक्टिस और सीढ़ियां चढ़ने की फ्रीक्वेंसी का एक सर्वे भी किया गया, जिसका एवरेज फॉलोअप पीरियड 12.5 साल था.

निष्कर्षों से पता चला कि जो लोग हार्ट डिजीज के प्रति कम सेंसिटिव थे, जब वे हर दिन ज्यादा सीढ़ियां चढ़ते थे तो उनमें जोखिम कम होता था.

Advertisement

चलने की बजाय सीढ़ियां ज्यादा चढ़ें

इंग्लैंड के टीसाइड विश्वविद्यालय में खेल और व्यायाम के वरिष्ठ व्याख्याता डॉ. निकोलस बर्जर के अनुसार, सीढ़ियां चढ़ने से सपाट सतह पर चलने की तुलना में ज्यादा फायदे होते हैं क्योंकि इसमें ज्यादा मसल्स, बैलेंस और ग्रोस मोटर स्किल की जरूरत होती है. उन्होंने कहा कि सीढ़ियां चढ़ने को छोटे पीरियड में भी जरूरी हार्ट रिलेटेड एक्टिविटी शामिल होती है, यही कारण है कि इस प्रैक्टिस में शामिल होने पर लोगों को अक्सर सांस की तकलीफ का अनुभव होता है.

ये भी पढ़ें: रात के खाने के बाद बिल्कुल न करें ये 4 गलतियां, मोटे हो जाएंगे आप, भद्दी पेट की चर्बी से रहेंगे परेशान

Advertisement

डॉ. बर्जर ने जोर देकर कहा, "एक्टिविटी के इन छोटे, रुक-रुक कर होने वाले रूपों से हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने के मामले में बड़े लाभ होते हैं. वे आपकी हार्ट रेट और ऑक्सीजन अपटेक को बढ़ा सकते हैं और शरीर में सकारात्मक अडेप्टेशन का कारण बन सकते हैं."

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Jammu-Kashmir में किसकी सरकार? क्या LG Manoj Sinha लेंगे फैसला!