Navratri Diet: उपवास के दिनों में ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में खाएं ये चीजें, बनी रहेगी एनर्जी, कम महसूस होगी थकान

Chaitra Navratri 2023: व्रत के दौरान आपकी एनर्जी बनी रहे और कमजोरी न हो इसके लिए आपको सही डाइट फॉलो करने की जरूरत होती है. आइए जानते हैं नवरात्रि के नौ दिनों में आप मां दुर्गा की भक्ति और पूजा के साथ कैसे खुद की सेहत का भी ख्याल रख सकते हैं.

Navratri Diet: उपवास के दिनों में ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में खाएं ये चीजें, बनी रहेगी एनर्जी, कम महसूस होगी थकान

Navratri Diet: उवपास कर रहे हैं तो सुबह आप फलाहार ले सकते हैं.

Navratri 2023: नवरात्रि कब से शुरू है 2023? आपको बता दें, चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) की शुरुआत 22 मार्च से हो रही है और इसी दिन से देवी दुर्गा के भक्त नौ दिनों का उपवास भी रखते हैं. उपवास (Fasting) को लेकर नियमों का पालन करने के साथ ही अपनी हेल्थ का ख्याल रखना भी जरूरी है. बॉडी डिटॉक्स करने और वेट लॉस (Weight Loss) करने के लिए व्रत रखना एक अच्छा विकल्प है. हालांकि व्रत के दौरान आपकी एनर्जी बनी रहे और कमजोरी न हो इसके लिए आपको सही डाइट फॉलो करने की जरूरत होती है. आइए जानते हैं नवरात्रि के नौ दिनों में आप मां दुर्गा की भक्ति और पूजा के साथ कैसे खुद की सेहत का भी ख्याल रख सकते हैं.

नवरात्रि में इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल | Take Care Of Your Health In This Way During Navratri

1) हेल्दी ब्रेकफास्ट करें

मां दुर्गा की पूजा करने के बाद सुबह आप फलाहार लें. व्रत में दिन भर एनर्जी बनी रहे इसके लिए सुबह का नाश्ता हैवी होना चाहिए. आप ड्राई फ्रूट्स का हलवा बना सकते हैं. इसके साथ सेब, केला जैसे फल और एक गिलास दूध लें.

उल्टी गिनती वाले फॉर्मूले के साथ खाएं खाना, न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर की ट्रिक में छिपा है सेहत का राज

2) लंच में खाएं ये चीजें

लंच में आप साबूदाने की खिचड़ी खा सकते हैं. इसके अलावा आप दही आलू या फिर सिंघाड़े के आटे का हलवा बना कर खा सकते हैं. लंच आप ज्यादा हैवी नहीं करना चाहते तो अनार या संतरे का जूस पी सकते हैं.

3) शाम में खाएं ये स्नैक्स

शाम की चाय के साथ आप रोस्टेड मूंगफली खा सकते हैं. मूंगफली में आयरन, सैचुरेटेड फैट और भरपूर डाइटरी फाइबर होते हैं. व्रत में इसे खाने से आपको भरपूर एनर्जी मिलती है.

प्याज के छिलकों को कूड़े में फेंकना करें बंद, इन 7 हेल्थ प्रोब्लम्स से दिलाते हैं छुटकारा, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

4) डिनर हो ऐसा

नवरात्रि के दौरान आप रात के खाने में आप दूध या पनीर खा सकते हैं. इसके अलावा आप उबाली हुई सब्जियां भी खा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.